×

RBI Alert: अब आप इतने बैंक खाते ही खुलवा सकते हैं, ध्यान से दिमाग लगाकर पढ़ें ये नियम

RBI Alert Bank Accounts: देश का कोई भी बैंक एक व्यक्ति को कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करता है। इसमें बचत खाता से लेकर सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट और ज्वॉइंट अकाउंट होते हैं।

Viren Singh
Published on: 1 July 2023 11:03 AM GMT
RBI Alert: अब आप इतने बैंक खाते ही खुलवा सकते हैं, ध्यान से दिमाग लगाकर पढ़ें ये नियम
X
RBI Alert Bank Accounts (Photo - Social Media)

RBI Alert Bank Accounts: आज के दौर में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा कि जिस पास बैंक में कोई एक खाता न हो। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन धन स्कीम लॉन्च करके देश के हर घर में एक बैंक खाता पहुंचा दिया, जो अधिकांश लोगों के पास होता नहीं था। हम सभी के पास किसी न किसी बैंक एक खाता होगा, हो सकता है कि कईयों के पास एक अधिक बैंक खाता हो, लेकिन हमे से अधिकांश लोगों को यह सही जानकारी नहीं होती है कि एक व्यक्ति बैंक में कितने प्रकार के अकाउंट खुलवा सकता है। इसको लेकर देश के बैंकिंग सिस्टम को कंट्रोल करने वाली संस्था भारतीय रिजर्व बैंक यानी आरबीआई ने एक अलर्ट जारी किया है और इस अलर्ट में लोगों को इस बात की जानकारी दी है कि एक व्यक्ति बैंक में कितने प्रकार का खाता खुलवा सकता है।

इन प्रकार होते हैं बैंक में खाते

देश का कोई भी बैंक एक व्यक्ति को कई प्रकार के खाता खोलने की सुविधा उपलब्ध करता है। इसमें बचत खाता से लेकर सैलरी अकाउंट, करंट अकाउंट, और ज्वॉइंट अकाउंट होते हैं। हालांकि हमे से अधिकांश बचत खाता बैंक में खुलवाते हैं। इस पर ग्राहक को ब्याज ठीक ठाक मिलता है। साथ ही, लोग इस खाते के साथ वित्तीय बचत की पहली शुरुआत करते हैं।

करंट और सैलरी अकाउंट

बचत खाता के बाद कुछ लोग करंट अकाउंट खुलवाते हैं। यह खाता विशेषकर व्यापारियों के लिए होता है, इस खाते की लेन देन की सीमा काफी अधिक होती है, इसके लिए ब्याज नहीं मिलता है। फिर सैलरी अकाउंट होता है और यह खाता उनके लिए होता है जो किसी संस्था में नौकरी कर रहे हैं। सैलरी अकाउंट सरकारी व निजी कर्मचारी दोनों खुलवा सकते हैं। यह जीरो बैलेंस खाता भी कहा जाता है। इस खाते में बैलेंस सही करने की कोई जरुरत नहीं होती है। इसके अलावा लोग संयुक्त खाता भी बैंक में खुलवा सकता हैं। यह खाता आप अपने परिवार के साथ किसी भी व्यक्ति के साथ खुलवा सकते हैं। या फिर पत्नी के साथ ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। इसकी खास बात यह है कि इसको एक साथ दो लोग चला सकते हैं।

खाता खुलने की कोई लिमिट नहीं

बात तो हो गई खाते के प्रकार के, लेकिन एक व्यक्ति के पास कितने बैंक खाते होना चाहिए। फिलहाल आरबीआई का इस पर कोई ऐसा नियम नहीं है कि एक व्यक्ति के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। एक ग्राहक अलग अलग बैंकों में कई खाते खुलवा सकता है। बस व्यक्ति इन बैंक के खातों को मेंटेन कर सके।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story