×

बैंक को तगड़ा झटका: RBI ने कर दिया एक्शन, खाताधारकों के लिए बुरी खबर

RBI ने एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सेवाओं (Digital Services) पर रोक लगा दी है। केंद्रीय बैंक ने अस्थाई रूप से यह रोक लगाई है। हालांकि इससे बैंक के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। 

Shreya
Published on: 3 Dec 2020 8:16 AM GMT
बैंक को तगड़ा झटका: RBI ने कर दिया एक्शन, खाताधारकों के लिए बुरी खबर
X
बैंक को तगड़ा झटका: RBI ने कर दिया एक्शन, खाताधारकों के लिए बुरी खबर

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने निजी क्षेत्र (Private Sector) के बैंक एचडीएफसी बैंक की डिजिटल सेवाओं (Digital Services) पर रोक लगा दी है। HDFC बैंक की डिजिटल सेवाओं में बार-बार आ रही दिक्कतों के चलते आरबीआई ने यह कदम उठाया है। RBI ने दो दिसंबर को आदेश जारी करते हुए इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking), मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) और पेमेंट यूटिलिटी सर्विस (Payment Utility Service) पर रोक लागू कर दी है।

RBI ने अस्थाई रूप से लगाई है ये रोक

बता दें कि केंद्रीय बैंक भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अस्थाई रूप से यह रोक लगाया है। इसके अलावा RBI ने HDFC ग्राहकों से नए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) ना बनवाने के लिए भी कहा है। साथ ही RBI ने यह भी कहा है कि एचडीएफसी बैंक बोर्ड (HDFC Bank Board) पता करे कि तकनीकी समस्या बार-बार कैसे आ रही है और इसके लिए कौन जवाबदेह है।

यह भी पढ़ें: बैंक ग्राहक ध्यान दें! बदल गया ये जरुरी नियम, अभी जानें वरना होगी परेशानी

HDFC BANK RBI (फोटो- सोशल मीडिया)

नये डिजिटल लॉन्च पर रोक

दरअसल, बीते दो सालों में एचडीएफसी बैंक के कस्टमर्स को डिजिटल सेवाओं में कई बार दिक्कतों का सामना करना पड़ा है, जिसको देखते हुए आरबीआई बैंक ने HDFC Bank के नये डिजिटल लॉन्च पर रोक लगा दिया है। बीते दो साल में ऐसा तीसरी बार है, जब इस प्राइवेट बैंक में यह समस्या आई है। ऐसे में चलिए जानते हैं कि आरबीआई के इस फैसले का बैंक के ग्राहकों पर क्या असर होगा?

क्या होगा फैसले का असर?

केंद्रीय बैंक RBI ने HDFC Bank को डिजिटल 2.0 के तहत सभी डिजिटल बिजनेस जेनरेटिंग गतिविधियों के लॉन्च को रोकने के लिए कहा है। उन सभी प्रस्तावित बिजनेस पर रोक लगाई गई है, जिसमें इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी (Information Technology) का इस्तेमाल होना है। इसके अलावा अभी नए क्रेडिट कार्ड भी नहीं जारी किए जाएंगे। हालांकि एचडीएफसी बैंक ने स्पष्ट किया है कि इस कार्रवाई से बैंक के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: वाहन चालकों को झटका: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट जान लें नया रेट

प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल्योर है वजह

भारतीय रिजर्व बैंक के इस फैसले का असर बैंक के क्रेडिट कार्ड और डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ेगा। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो एचडीएफसी बैंक में इस समस्या के पीछ की वजह प्राइमरी डेटा सेंटर में पावर फेल्योर है। वहीं आरबीआई ने HDFC बैंक के प्राइमरी डेटा सेंटर में बिजली बाधित होने के चलते 21 नवंबर को हुए आउटेज पर संज्ञान लिया है। आरबीआई अब इसके डिटेल्स के बारे में जानना चाहता है, जिससे बैंक का UPI पेमेंट, ATM पेमेंट और कार्ड चैनल पेमेंट बाधित न हो।

यह भी पढ़ें: रूक गई बैंक की डिजिटल सेवा: ग्राहकों को तगड़ा झटका, RBI ने उठाया ये कदम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story