×

RBI बोर्ड को आज संबोधित करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, इसपर होगी चर्चा

उल्लेखनीय है कि फरवरी में पेश 2019-20 को पेश अंतरिम बजट अनुमान की तुलना में शुक्रवार 5 जुलाई को पेश पूर्ण बजट में 6,000 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की प्राप्ति का अनुमान लगाया गया है।

Manali Rastogi
Published on: 8 July 2019 4:55 AM GMT
RBI बोर्ड को आज संबोधित करेंगी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, इसपर होगी चर्चा
X
RBI बोर्ड को आज संबोधित करेंगी वित्त मंत्री, इसपर होगी चर्चा

नई दिल्ली: आम बजट 2019-2020 पेश करने के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल को संबोधित करेंगी। यह परंपारगत बैठक है, जोकि बजट के बाद होने वाली बैठक है। वित्त मंत्री बजट में राजकोषीय घाटे को कम करने के लिए उठाए गए कदमों सहित केंद्रीय बजट के अन्य प्रमुख बिन्दुओं को इस बैठक में रेखांकित करेंगी।

यह भी पढ़ें: आगरा: नाले में गिरी लखनऊ से दिल्ली आ रही बस, 29 की मौत, 20 घायल

उल्लेखनीय है कि फरवरी में पेश 2019-20 को पेश अंतरिम बजट अनुमान की तुलना में शुक्रवार 5 जुलाई को पेश पूर्ण बजट में 6,000 करोड़ रुपये अधिक राजस्व की प्राप्ति का अनुमान लगाया गया है। इससे राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 3.3 प्रतिशत पर सीमित रखने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: मोतीलाल वोरा का बड़ा बयान, कांग्रेस को इसी सप्ताह मिल सकता है नया अध्यक्ष

अंतरिम बजट में राजकोषीय घाटा 3.4 प्रतिशत पर सीमित करने का लक्ष्य था। केंद्र सरकार ने वित्त वर्ष 2020-21 तक राजकोषीय घाटे (कुल व्यय और आमदनी के बीच के अंतर) को कम करके जीडीपी के तीन प्रतिशत पर सीमित करने और प्राथमिक घाटे को पूरी तरह से खत्म करने का खाका पेश किया है। किसी वर्ष विशेष में राजकोषीय घाटे और ब्याज खर्च के अंतर को प्राथमिक घाटा कहते हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वित्त मंत्री केंद्रीय बैंक के निदेशक मंडल को बजट में की गयी अन्य घोषणाओं के बारे में भी अवगत कराएंगी।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक में सरकार पर आया संकट, आगे का डेवलपमेंट…

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story