×

RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को फायदा ही फायदा, होगा ये अहम फैसला

देश में महामारी के इस दौर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बड़ा फैसला कर सकता है। आरबीआई के ये फैसला ईएमआई (EMI) को लेकर हो सकता है।

Newstrack
Published on: 2 Aug 2020 5:54 AM GMT
RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को फायदा ही फायदा, होगा ये अहम फैसला
X
RBI का बड़ा ऐलान: ग्राहकों को फायदा ही फायदा, होगा ये अहम फैसला

नई दिल्ली: देश में महामारी के इस दौर में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया बड़ा फैसला कर सकता है। आरबीआई के ये फैसला ईएमआई (EMI) को लेकर हो सकता है। ऐसे में सेंट्रल बैंक की मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक 4 अगस्त से शुरू होकर के 6 अगस्त तक चलेगी। जिसमें रेपो रेट को लेकर ये अहम फैसला होगा। साथ ही आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास की अगुवाई में होने वाली बैठक में लोगों को पता चलेगा कि लोन की ईएमआई को लेकर क्या फैसला लिया जाता है।

ये भी पढ़ें... कोहली पर विराट मुसीबत: उठी गिरफ्तारी की मांग, कोर्ट में दायर हुई याचिका

जानिए क्या है विशेषज्ञों की उम्मीदें

इसके साथ ही एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट इकोरैप में बताया गया है कि हमारा मानना है कि अगस्त में रिजर्व बैंक दरों में कटौती नहीं करेगा। एमपीसी की बैठक में इस बात पर चर्चा होगी कि मौजूदा हालातों में वित्तीय स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए और क्या गैर-परंपरागत उपाय किए जा सकते हैं।

साथ ही इस रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी से रेपो दर में 1.15 प्रतिशत की कटौती हो चुकी है। बैंकों ने ग्राहकों को नए लोन पर इसमें से 0.72 प्रतिशत कटौती का लाभ दिया है। कुछ बड़े बैंकों ने तो 0.85 प्रतिशत तक का लाभ स्थानांतरित किया है।

ये भी पढ़ें...चीन ने भारत को घेरने के लिए अब यहां पर शुरू किया रेलवे लाइन बिछाने का काम

वित्तीय बचत को प्रोत्साहन

आरबीआई के बारे ये रिपोर्ट कहती है कि इसकी वजह यह है रिजर्व बैंक ने नीतिगत उद्देश्यों को पाने के लिए आगे बढ़कर तरलता को एक माध्यम के रूप में इस्तेमाल किया।

आगे रिपोर्ट में कहा गया है कि लॉकडाउन के दौरान लोगों ने वित्तीय परिसंपत्तियां रखने को प्राथमिकता दी है। इससे देश में वित्तीय बचत को प्रोत्साहन मिला है।

रिपोर्ट में फाइनेंशियल ईयर के बारे में बताया कि ‘वित्त वर्ष 2020-21 में वित्तीय बचत में इजाफा होगा। इसकी एक वजह लोगों द्वारा एहतियाती उपाय के चलते बचत करना भी है।'

ये भी पढ़ें... खुद को हनुमान भक्त बताते हैं ये EX CM, राम मंदिर निर्माण से पहले करेंगे ऐसा काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story