TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

UNFCC की COP28 एडवाइजरी कमेटी में मुकेश अंबानी शामिल, UE UAE की अध्यक्षता में इस साल होगा सम्मेलन

Mukesh Ambani: इस साल यूएई यूएनएफसीसीसी में पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी 28) के लिए मेजबान करेगा। इस आयोजन दुबई एक्सपो सिटी में होगा। यह 30 नवंबर, 2023 से शुरू होगा और यह 12 दिसंबर, 2023 तक चलेगा।

Viren Singh
Published on: 27 May 2023 9:52 AM GMT (Updated on: 27 May 2023 9:53 AM GMT)
UNFCC की COP28 एडवाइजरी कमेटी में मुकेश अंबानी शामिल, UE UAE की अध्यक्षता में इस साल होगा सम्मेलन
X
Mukesh Ambani (सोशल मीडिया)

Mukesh Ambani: दुनिया के दिग्गज अरबपति कारोबारी एवं रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब जलवायु परिवर्तन के मुद्दों को भी सुलझाते नजर आएंगे। रिलायंस के सीईओ मुकेब अंबानी को जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) के अध्यक्ष की सलाहकार समिति में नियुक्त किया गया है। 28वें सत्र के लिए यह समिति जलवायु परिवर्तन पर कांफ्रेंस ऑफ दी पार्टी यानी COP28) के मार्गदर्शन और सलाह देने का कार्य करेगी।

COP28 में दो भारतीय

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की महानिदेशक सुनीता नारायण के अलावा COP28 के अध्यक्ष की सलाहकार समिति में मुकेश अंबानी एकमात्र भारतीय हैं।

यूएई में होगी इस साल 28वां सत्र

इस साल यूएई यूएनएफसीसीसी में पार्टियों के सम्मेलन (सीओपी 28) के लिए मेजबान करेगा। इस आयोजन दुबई एक्सपो सिटी में होगा। यह 30 नवंबर, 2023 से शुरू होगा और यह 12 दिसंबर, 2023 तक चलेगा। पार्टियों का सम्मेलन को सीओपी के नाम से भी जाना जाता है और यह यूएनएफसीसीसी का शीर्ष निर्णय लेने वाला निकाय है।

जानिए क्या है UNFCCC

UNFCCC की स्थापना जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न बढ़ते खतरे से निपटने के लिए की गई थी। साल 1992 में रियो डी जनेरियो, ब्राजील में शिखर सम्मेलन के दौरान इसकी पुष्टि की गई। इसी पहली सीओपी बैठक मार्च 1995 में जर्मनी के बर्लिन में आयोजित की गई थी। सीओपी हर साल तब तक आयोजित की जाती है, जब तक कि पार्टियां अन्यथा निर्णय नहीं लेतीं। UNFCCC का सचिवालय जर्मनी के बॉन में स्थित है। समिति के 31 सदस्य हैं। सीओपी की अध्यक्षता और स्थल पांच मान्यता प्राप्त संयुक्त राष्ट्र क्षेत्रों कैरेबियन, लैटिन अमेरिका, एशिया, अफ्रीका, मध्य, पूर्वी और पश्चिमी यूरोप में होते हैं।

COP28 एडवाइजरी कमेटी में कई ग्लोबल लीडर्स शामिल

COP28 एडवाइजरी कमेटी में भातीय उद्योगपति मुकेश अंबानी के अलावा कई वैश्विक लीडर्स का शामिल किया गया है। ब्लैकरॉक के चेयरमैन और सीईओ लैरी फिंक, आर्कटिक सर्कल के प्रेसिडेंट ओलाफुर ग्रिम्सन, पेरिस समझौते के प्रेसिडेंट लॉरेंट फैबियस, इंटरनेशनल रिन्यूएबल एनर्जी एजेंसी (IRENA) के डायरेक्टर जनरल फ्रांसेस्को ला कैमरा और ऑयल एंड गैस क्लाइमेट इनेसेटिव (OGCI) के प्रेसिडेंट बॉब डुडले हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story