×

सोने की कीमतों में भारी उछाल: बढ़ा इतना रेट, जान उड़ जायेंगे होश

Ashiki
Published on: 24 Feb 2020 7:37 AM GMT
सोने की कीमतों में भारी उछाल: बढ़ा इतना रेट, जान उड़ जायेंगे होश
X

नई दिल्ली: सोने के भाव ने एक बार फिर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया है। सोमवार को सोने का वायदा भाव अपने नए उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर तीन अप्रैल 2020 का सोने का वायदा भाव आज सोमवार सुबह 432 रुपये के उछाल के साथ 43,098 रुपये प्रति 10 ग्राम के ताजा उच्चतम स्तर पर पहुंच गया।

वैश्विक कीमत में भी भारी तेजी

पांच जून 2020 के सोने के वायदा भाव ने भी आज सारा रिकॉर्ड तोड़ा है। यह सोमवार सुबह 443 रुपये की तेजी के साथ अब तक के उच्चतम स्तर 43,306 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। वहीँ सोने की अंतरराष्ट्रीय कीमत में भी तेजी देखी जा रही है। इस समय सोने की वैश्विक हाजिर कीमत सात साल के उच्चतम स्तर पर है। सोमवार सुबह यह 1,672 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेंड कर रही थी, जो कि अब तक के उच्चतम स्तर से चंद डॉलर ही कम है।

Image result for गोल्ड

चांदी की कीमतों में भी तेजी

सोने के साथ-साथ चांदी में भी सोमवार को भारी तेजी देखने को मिल रही है। एमसीएक्स एक्सचेंज पर पांच मार्च 2020 का चांदी वायदा भाव सोमवार सुबह 0.72 फीसद या 349 रुपये के उछाल के साथ 48,650 रुपये प्रति किलोग्राम पर ट्रेंड कर रहा था।

Image result for silver

ये भी पढ़ें: भारत बनेगा अमेरिका-चीन के बराबर: अगर मान ली इस BJP नेता की बात

सोने में तेजी का कारण...

सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी का सबसे बड़ा कारण इस समय ग्लोबल इकोनॉमिक ग्रोथ पर मंडरा रहा संकट है। ग्लोबल इकोनॉमी पर संकट कोरोना वायरस के चलते है। कोरोना वायरस के प्रकोप से पैदा हुए आर्थिक संकट ने निवेशकों के लिए सोने को सेफ हैवन के रूप में मजबूत कर दिया है। यही कारण है कि सोने की कीमतों में तेजी आ रही है।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी: तीसरी बार पिता बने आमिर खान, नन्हें मेहमान का ये रखा नाम…

Ashiki

Ashiki

Next Story