×

Rule Change From 1st August: अगस्त में बड़े बदलाव, जान लें ITR फाइलिंग से क्रेडिट कार्ड तक के ये जरूरी नियम

Rule Change From 1st August: जुलाई का महीना खत्म होने जा रहा है, लेकिन अगस्त का महीना कई बड़े बदलावों के साथ शुरू होगा। जिसका असर आपकी जेब पर भी देखने को मिलेगा।

Jugul Kishor
Published on: 27 July 2023 4:42 AM GMT (Updated on: 28 July 2023 2:38 AM GMT)
Rule Change From 1st August: अगस्त में बड़े बदलाव, जान लें ITR फाइलिंग से क्रेडिट कार्ड तक के ये जरूरी नियम
X
Rule Change From 1st August (Social Media)

Rule Change From 1st August: जुलाई का महीना खत्म होने जा रहा है, लेकिन अगस्त का महीना कई बड़े बदलावों के साथ शुरू होगा। जिसका असर आपकी जेब पर भी देखने को मिलेगा। जिसमें आईटीआर फाइलिंग से लेकर, क्रेडिट कार्ड और फिक्सड डिपाजिट संबंधी चीजें शामिल हैं। ऐसे में आपको इन बदलावों के बारे में जानकारी होना बेहद जरुरी है। आइए जानते हैं कि देश में पहली अगस्त 2023 से क्या-क्या बदलने जा रहा है।

पहला बदलाव, इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग

इनकम टैक्स रिटर्न फाइलिंग की 31 जुलाई 2023 अंतिम तारीख है, ऐसे में अगर आपने 31 जुलाई तक आईटीआर फाइल नहीं किया तो इसके बाद आईटीआर फाइलिंग के लिए फाइन देना पडेगा। यह फाइन पांच हजार रूपए एक अगस्त 2023 से लागू हो जाएगा। अगर आप समय सीमा में इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से चूक जाते हैं तो देरी से आईटीआर फाइल करने के लिए 31 दिसंबर 2023 तक का समय है। 31 जुलाई के बाद आईटीआर फाइल करने के लिए इनकम टैक्स अधिनियम के 5000 रुपए जुर्माना देना होगा, हालांकि जिनकी इनकम सालाना पांच लाख से कम है उन्हे केवल एक हजार रुपए फाइन भरना पड़ेगा।

क्रेडिट कार्य में होगा बदलाव

अगर आप एक्सिस बैंक के क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके फिल्पकार्ट से खरीददारी करते हैं तो अब आपको मिलने वाले कैशबैक और इंसेटिंव प्वाइंट कम हो जाएंगे। एक्सिस बैंक ने 12 अगस्त 2023 तक इसमें कटौती की है। एक्सिस बैंक की वेबसाइट के मुताबिक 12 अगस्त से फ्लिपकार्ड पर यात्रा संबंधी खर्चों का भुगतान करने के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने पर 1.5 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा।

आईडीएफसी बैंक एफडी

इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (आईडीएफसी) बैंक की ओर से अमृत महोत्सव 375 दिनों और 44 दिनों के लिए एफडी की योजना शुरू की गई है। जिसमें निवेश करने का ग्राहकों के पास आखिरी मौका 15 अगस्त 2023 है। 15 अगस्त से पहले 375 दिनों की एफडी करने पर 7.60 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। वहीं, 444 दिन पर एफडी पर 7.75 प्रतिशत ब्याज मिलेगा। ऐसे में ग्राहकों के पास एफडी पर ज्यादा ब्याज दर पाने का 15 अगस्त आखिरी मौका है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story