×

खबरदार SBI खाताधारक! इस एक कदम से खाली हो जाएगा आपका खाता

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को फेक इनकम टैक्स रिफंड मैसेज को लेकर सचेत किया है। बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर्स को धोखाधड़ी के संदेशों को लेकर चेतावनी दी है।

Shreya
Published on: 4 May 2020 12:42 PM GMT
खबरदार SBI खाताधारक! इस एक कदम से खाली हो जाएगा आपका खाता
X
खबरदार SBI खाताधारक! इस एक कदम से खाली हो जाएगा आपका खाता

नई दिल्ली: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को फेक इनकम टैक्स रिफंड मैसेज को लेकर सचेत किया है। बैंक ने अपने अकाउंट होल्डर्स को धोखाधड़ी के संदेशों को लेकर चेतावनी दी है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने ट्वीट करते हुए लिखा कि अगर आपको आयकर विभाग (Income Tax Department) से कोई मैसेज मिला हुआ है, जिसमें आपसे इनकम टैक्स रिफंड के लिए अनुरोध किया गया हो तो ये संदेश धोखेबाजों द्वारा भेजा जा रहा है।

यह भी पढ़ें: झोलों में शराब: खतरनाक है ये लापरवाही, अनदेखा कर रहे आबकारी अधिकारी

बैंक ने ग्राहकों को किया सतर्क

बैंक ने ग्राहकों से कहा है कि आप ऐसे मैसेज को इग्नोर करें और संदेशों के बारे में तुरंत रिपोर्ट करें। ग्राहकों से अनुरोध किया है की SBI ने ग्राहकों से अनुरोध किया है कि ऐसे किसी लिंक पर क्लिक ना करें और ना ही किसी के साथ अपनी पर्सनल डिटेल शेयर करें।



यह भी पढ़ें: बढ़ाई गई किसान आसान क़िस्त योजना के पंजीकरण की तिथि, यहां जानें नई तारीख

IT विभाग ने भी टैक्सपेयर्स को किया चौकन्ना

बैंक के अलावा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने भी ट्वीट कर टैक्सपेयर्स को सतर्क किया है। आयकर विभाग ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि करदाताओं खबरदार! कृपया किसी भी नकली लिंक पर क्लिक न करें जो रिफंड देने का वादा करता है। ये फ़िशिंग संदेश हैं और आयकर विभाग द्वारा नहीं भेजे जाते हैं।



यह भी पढ़ें: जिले में मचा हड़कंप, डॉक्टर समेत 3 मिले कोरोना संक्रमित

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इसके लिए नहीं भेजता ई-मेल

वहीं आयकर विभाग ने एक लिंक (https://incometaxindia.gov.in/Pages/report-phishing.aspx) भी शेयर की है। इसमें लिखा है कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से ई-मेल द्वारा विस्तृत पर्सनल डिटेल्स के लिए अनुरोध नहीं किया जाता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से व्यक्तिगत जानकारी के लिए ईमेल नहीं भेजे जाते हैं।

सरकार ने IT विभाग को दिए थे ये निर्देश

गौरतलब है कि कोरोना के इस संकट के समय में सरकार की तरफ से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को जल्द से जल्द टैक्सपेयर्स को रिफंड देने का निर्देश जारी किया गया था। जिसके बाद से इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ओर से करदाताओं को ई-मेल भेजी जा रही है। अब तक 1.74 लाख मामलों में कंफर्मेशन के लिए मेल भेजे गए हैं।

यह भी पढ़ें: शराब की दुकानों पर उमड़ी भीड़: पुलिस ने संभाला मोर्चा, जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story