×

मोदी सरकार के तोहफे के बाद निवेशकों को हुआ बंपर फायदा

केन्द्र सरकार द्वारा दिये गए दिवाली तोहफे के बाद लगातार दूसर दिन स्टॉक मार्केट में तेजी देखी गई है। बाजार में तेजी के चलते निवेशक यानि कि इनवेस्टर्स की झोली भर गई है।

Shreya
Published on: 30 May 2023 9:00 PM GMT
मोदी सरकार के तोहफे के बाद निवेशकों को हुआ बंपर फायदा
X
मोदी सरकार के तोहफे के बाद निवेशकों को हुआ बंपर फायदा

नई दिल्ली: केन्द्र सरकार द्वारा दिये गए दिवाली तोहफे के बाद लगातार दूसर दिन स्टॉक मार्केट में तेजी देखी गई है। बाजार में तेजी के चलते निवेशक यानि कि इनवेस्टर्स की झोली भर गई है। दो दिन में ही इनवेस्टर्स को 11 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

सेंसेक्स में 2200 अंकों की दिखी मजबूती-

बता दें कि शुक्रवार को केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कई बड़े ऐलान किए थे। इस दौरान उन्होंने कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया था। इसके साथ ही एसटीसीजी पर सरचार्ज वापस लेने की घोषणा भी की थी। इन ऐलानों की वजह से शेयर बाजार में ऐतिहासिक तेजी देखने को मिली और सेंसेक्स में 2200 अंकों की मजबूती देखी है।

यह भी पढ़ें: KTM ने लॉन्च की 800cc की धांसू बाइक, कीमत और फीचर्स जान चौंक जाएंगे

ये शेयर बाजार में अब तक का सबसे बड़ी इंट्रा-डे उछाल देखी गई है। इसके साथ ही कारोबार के अंत में सेंसेक्स करीब 1921 अंकों की उछाल के साथ 38,014.62 पर बंद हुआ। इंट्रा-डे में सेंसेक्स 2200 अंकों की बढ़ोत्तरी हुई थी।

2 दिनों में आई 3300 अंकों से ज्यादा की उछाल-

वहीं पिछले दो दिनों में आई तेजी की वजह से सेंसेक्स में 3300 अंकों से ज्यादा उछाल देखा गया है। बता दें कि शुक्रवार को सेंसेक्स 1921 अंक के साथ बंद हुआ था। वहीं सोमवार को सेंसेक्स में 1426 अंकों की बढ़ोत्तरी हुई। इसके साथ ही सेंसेक्स में दो दिनों में 3347 अंकों की बढ़ोत्तरी हुई।

यह भी पढ़ें: 5 लाख खर्च करने पर भी नहीं मिली मदद, ऐसे लिख दी 3 हजार पन्ने की रामचरितमानस

निवेशकों को मिला भारी फायदा-

इसके साथ ही पिछले दो दिनों में इसका भरपुर फायदा निवेशकों को मिला है और अंकों में हुए बढ़ावे के साथ उनकी झोली भर गई है। बीते शुक्रवार यानि 20 सितंबर को निवेशकों ने 6,82,938.6 करोड़ रुपये की कमाई की थी। अब सेंसेक्स में हुए उछाल की वजह से निवेशकों को 11 लाख करोड़ रुपये का फायदा हुआ है।

निफ्टी पर एफएमसीजी इंडेक्स 5 प्रतिशत से ज्यादा की मजबूती-

आईटी और फार्मा को छोड़कर आज के कारोबार में बंपर खरीदारी देखने को मिल रही है। इस वजह से . एमएफसीजी, प्राइवेट बैंक और ऑटो सेक्टर में सबसे ज्यादा खरीदारी की गई है। वहीं निफ्टी पर एफएमसीजी इंडेक्स 5 प्रतिशत से ज्यादा की मजबूती आई है। इसके साथ ही प्राइवेट बैंक और ऑटो इंडेक्स में 3 प्रतिशत से ज्यादा की तेजी आई है।

यह भी पढ़ें: सुपर मंडे: शेयर बाजार में जबरदस्त उछाल, सेंसेक्स में 1300 अंकों की बढ़त

Shreya

Shreya

Next Story