×

स्मार्ट फोनः बाजार को लगा बड़ा झटका, सिर्फ जरूरत वाले खरीदार

फेस्टिव सीजन  आ रहा है। ऐसे में स्मार्टफोन बाजार का भाव बढने की संभावना कम दिख रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि जुलाई-सितंबर में सुधार की संभावना कम दिख रही है। लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सितंबर तक बाजार में तेजी आ रही है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 8 Aug 2020 6:33 AM GMT
स्मार्ट फोनः बाजार को लगा बड़ा झटका, सिर्फ जरूरत वाले खरीदार
X
प्रतीकात्मक

नई दिल्ली: कोरोना के कारण लॉकडाउन से अर्थव्यवस्था पूरी तरह चरमरा गई है। फेस्टिव सीजन आ रहा है। ऐसे में स्मार्टफोन बाजार का भाव बढने की संभावना कम दिख रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि जुलाई-सितंबर में सुधार की संभावना कम दिख रही है। लेकिन ऐसी आशंका जताई जा रही है कि सितंबर तक बाजार में तेजी आ रही है।

यह पढ़ें...UP में फिर अपहरण: 5 साल के बच्चे को उठा ले गए बदमाश, मांगी 30 लाख की फिरौती

बिजनेस बुरी तरह प्रभावित

अप्रैल-जून कुल 18 मिलियन स्मार्टफोन बेचे गए, जबकि पिछले साल 2019 की अप्रैल-जून तिमाही में भारत में कुल 37 मिलियन स्मार्टफोन बेचे गए थे। मार्च 25 को लॉकडाउन की घोषणा की गई और पूर्ण रूप से यह दो महीने तक चली। लॉकडाउन के कारण सामान तय समय पर नहीं पहुंचने से ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम प्रभावित हुआ। सरकार की लाख कोशिश के बावजूद ट्रांसपोर्टेशन हजारों करोड़ का बिजनेस बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

smart phone

स्मार्टफोन जरूर

इस बीच चीन से होने वाले निर्यात पर भी काफी बुरा असर हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, जब अनलॉक सीजन में दुकानें खुली तो लोग जरूरत के कारण स्मार्टफोन जरूर खरीद रहे थे, लेकिन बेरोजगारी संकट और आर्थिक चुनौती को ध्यान में रख कर खरीद रहे थे।15000 से कम के स्मार्टफोन का शेयर बढ़कर 84 फीसदी ,7500 रुपये से कम के स्मार्टफोन का शेयर 29 फीसदी पर पहुंच गया जो 2019 की इसी तिमाही में 20 फीसदी था।

यह पढ़ें...शर्मनाक! अस्पताल का सिक्योरिटी गार्ड बना हैवान, बुजुर्ग महिला को लातों से पीटा

51 फीसदी की गिरावट

2020 की दूसरी तिमाही में शाओमी की बिक्री 49 फीसदी, सैमसंग की बिक्री 48 फीसदी, वीवो की बिक्री 43 फीसदी, रियलमी की बिक्री 37 फीसदी, ओप्पो की बिक्री 51 फीसदी और अन्य की बिक्री में 74 फीसदी की गिरावट देखी गई है। कुल बिक्री में 51 फीसदी की गिरावट आई है।

बता दें कि भारत-चीन रिश्ते में कड़वाहट के कारण स्मार्टफोन बाजार बुरी तरह प्रभावित हुआ है। भारतीय बाजार में चाइनीज फोन का दबदबा है। शाओमी, वीवी, ओप्पो, रियलमी जैसे चाइनीज ब्रैंड का स्मार्टफोन बाजार में बहुत बड़ा शेयर है। लेकिन अब लोग शौक की जगह जरूरत को ध्यान में रखकर खरीदारी कर रहे हैं।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story