×

लूट सको तो लूट लो: 1 जुलाई से सस्ता हुआ स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज व होम अप्लायंसेज, सरकार ने दी राहत, देखें लिस्ट

Home Appliances Price Cut: भारत सरकार के वित्त मंत्रायल ने 1 जुलाई, 2023 शनिवार से स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसी चीजों पर जीएसटी दरों में जोरदार कटौती की है। मई 2023 में केंद्र सरकार का जीएसटी कलेक्शन 1,57,090 करोड़ रुपये रहा, जो कि पिछले साल के इसी महीने के जीएसटी कलेक्शन से 12% ज्यादा है।

Viren Singh
Published on: 1 July 2023 11:21 AM GMT
लूट सको तो लूट लो: 1 जुलाई से सस्ता हुआ स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज व होम अप्लायंसेज, सरकार ने दी राहत, देखें लिस्ट
X
Home Appliances Price Cut: (सोशल मीडिया)

Home Appliances Price Cut: आज जुलाई का पहला दिन है। ऐसे में महंगाई के बीच केंद्र सरकार ने लोगों को तगड़ी राहत दी है। भारत सरकार के वित्त मंत्रायल ने 1 जुलाई, 2023 शनिवार से स्मार्टफोन, टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन जैसे कई होम अप्लायंसेज चीजों पर जीएसटी दरों में जोरदार कटौती की गई है। सरकार ने इन पर लगने वाले जीएसटी दर को कम करके 12 से 18 फीसदी कर दियाहै। इससे पहले सरकार इन होम अप्लायंसेज पर 31.3 फीसदी जीएसटी चार्ज करती थी। यह जानकारी वित्त मंत्रालय ने अपने ट्विटर हैंडल पर दी।

कम दर घरों में लाती हैं खुशियां

वित मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा कि कम करों के साथ जीएसटी हर घर में खुशियां लाती हैं। घरेलू उपकरणों और मोबाइल फोन पर जीएसटी के माध्यम से जनता को राहत।

जीएसटी ने टैक्स बोझ को किया कम

आगे वित्त मंत्रालय ने कहा कि जीएसटी जिसे छह साल पहले केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा लगाए गए 17 करों और 13 उपकरों को समाहित करके पेश किया गया था, ने न केवल नागरिकों पर कर का बोझ कम करने में मदद की है, बल्कि देश में खपत को बढ़ाने का इंजन भी साबित हुआ है।

टीवी खरीदना होगा सस्ता

केंद्र सरकार ने 27 इंच या उससे कम स्क्रीन साइज वाले टीवी पर जीएसटी दर से लोगों को राहत दी है। सरकार ने इस जीएसटी दर घटाकर 18 फीसदी कर दिया है। पहले इस पर 31.3 फीसदी जीएसटी पड़ता था। यदि आप छोटा टीवी चाहते हैं तो आप कुछ पैसे बचा सकते हैं, लेकिन अगर आप बड़ा टीवी चाहते हैं तो आपको पहले की तरह ही जीएसटी चुकाना होगा।

मोबाइल फोन हुए सस्ते

सरकार ने मोबाइल फोन पर जीएसटी कम कर दिया है, जिसके बाद ग्राहकों इसको आसानी से खरीद सकेंगे। इससे पहले उपभोक्ता को मोबाइल फोन खरीदते समय 31.3 प्रतिशत जीएसटी देना पड़ता था। इसे अब घटाकर 12 प्रतिशत कर दिया गया है, जिससे मोबाइल फोन कंपनियां अपने फोन की कीमत में कटौती कर सकेंगी।

होम अप्लायंसेज सस्ता

सरकार ने होम अप्लायंसेज वाली चीजों पर लोगों को राहत प्रदान की है। रेफ्रिजरेटर और वॉशिंग मशीन जैसे घरेलू उपकरणों के साथ-साथ पंखे, कूलर, गीजर आदि भी सस्ते होंगे। इन घरेलू उपकरणों पर जीएसटी 31.3 प्रतिशत से घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया गया है, यानी कीमत में 12 प्रतिशत तक की कटौती। वहीं, अन्य घरेलू उपकरण जैसे मिक्सर, जूसर, वैक्यूम क्लीनर, एलईडी, वैक्यूम फ्लास्क और वैक्यूम बर्तनों पर भी जीएसटी दरों में कटौती की गई है। मिक्सर, जूसर आदि पर जीएसटी 31.3 फीसदी से घटकर 18 फीसदी हो गया है, जबकि एलईडी पर जीएसटी 15 फीसदी से घटकर 12 फीसदी कर दिया गया है।

मई जीएसटी कलेक्शन 1.57 लाख करोड़

मई 2023 में केंद्र सरकार का जीएसटी कलेक्शन 1,57,090 करोड़ रुपये रहा, जो कि पिछले साल के इसी महीने के जीएसटी कलेक्शन से 12% ज्यादा है। मई 2023 के जीएसटी संग्रह में सीजीएसटी के लिए 28,411 करोड़ रुपये, एसजीएसटी के लिए 35,828 करोड़ रुपये और आईजीएसटी के लिए 81,363 करोड़ रुपये (माल के आयात पर एकत्र 41,772 करोड़ रुपये सहित) शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story