×

सस्ता सोना खरीदने का मौका: बेच रही मोदी सरकार, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स

कुछ ही दिनों में साल 2020 खत्म हो जाएगा। लेकिन इस साल के खत्म होने से पहेल आप सोने की सस्ती खरीदारी कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरूवार को कहा कि अगली श्रृंखला के सरकारी स्वर्ण बॉन्ड के लिए 5000 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है।

Monika
Published on: 28 Dec 2020 6:32 AM GMT
सस्ता सोना खरीदने का मौका: बेच रही मोदी सरकार, यहां पढ़ें पूरी डिटेल्स
X
इस योजना का उठाएं लाभ, पढ़ें पूरी डिटेल

कुछ ही दिनों में साल 2020 खत्म हो जाएगा। लेकिन इस साल के खत्म होने से पहेल आप सोने की खरीदारी कर सकते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने गुरूवार को कहा कि अगली श्रृंखला के सरकारी स्वर्ण बॉन्ड के लिए 5000 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। जो 28 दिसंबर, 2020 को खुलेगा और 1 जनवरी, 2021 को बंद होगा।

ऐसे मिल सकती है छूट

आपको बता दें, कि श्रृंखला आठ के स्वर्ण बॉन्ड का निर्गम मूल्य 5,177 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया था। इस आवेदन को 9 नवंबर को खोला गया था और 13 नवंबर को बंद किया गया। केंद्रीय बैठक सरकारी स्वर्ण बॉन्ड 2020-21 भारत सरकार की तरफ से जारी करता है । इसमें निवेश की अवधि आठ साल है। योजना के तरह पाचवें साल से ब्याज भुगतान की तिथि से बाहर निकलने का विकल्प उपलब्ध है। वही इसका इस्तेमाल आप लोन लेते समय कोलैटरल के रूप में भी कर सकते हैं। इसके अलावा अगर गोल्ड बॉन्ड के मैच्योरिटी पर कोई कैपिटल गेन्स बनता है तो इसपर छूट भी मिलती है।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel: जनता को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता, चेंक करें नया रेट

ये सभी उठा सकते हैं लाभ

अब बात आती है की इसमें कौन लोग निवेश कर सकते हैं। बॉन्ड की बिक्री व्यक्तिगत रूप से यहां के निवासियों, हिंदू अविभाजित परिवार, न्यास, विश्विविद्यालय और परमार्थ संस्थानों को ही की जाएगी। इसमें हिंदू अविभाजित परिवार प्रति वित्त वर्ष न्यूनतम एक ग्राम सोने और अधिकतम चार किलो सोने के लिए निवेश कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: जनता पर महंगाई की मार: सब्जियों की कीमत में लगी आग, दाम जान उड़ जाएंगे होश

1 ग्राम से 4 किलोग्राम गोल्‍ड तक करें निवेश

आपको बता दें, कि योजना के तहत व्यक्तिगत निवेशक और हिंदू अविभाजित परिवार एक वित्त वर्ष में कम से कम एक ग्राम और अधिकतम चार किलोग्राम गोल्‍ड के लिए निवेश कर सकते हैं। ट्रस्ट और ऐसी ही दूसरी इकाइयां हर साल 20 किग्रा सोने में निवेश कर सकते हैं। गोल्ड बॉन्ड की बिक्री बैंकों ,स्टॉक होल्डिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, डाकघरों और मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिये की जाएगी।

ये भी पढ़ें: करदाताओं के पास सिर्फ चार दिन! जल्दी फाइल करें ITR, ये है सबसे आसान तरीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story