×

Sukanya Samriddhi Yojana: मिलेंगे 64 लाख रुपए, बेटी के भविष्य के लिए तैयार करें बड़ा फंड

Sukanya Samriddhi Yojana Scheme: अगर आपके यहां कोई बेटी पैदा हुई है या फिर हो चुकी है तो फटाफट केंद्र सरकार की इस योजना में उसके लिए पैसा निवेश करना शुरू कर दें। यहां पर निवेश के बाद आपको अपने बेटी की पढ़ाई-लिखाई और शादी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि एक छोटी राशि निवेश कुछ सालों में लाखों रुपये का फंड तैयार कर लेंगे, क्योंकि सरकार इस योजना पर बेटियों के लिए शानदार ब्याज ऑफर करती है।

Viren Singh
Published on: 14 Aug 2023 12:44 PM GMT
Sukanya Samriddhi Yojana: मिलेंगे 64 लाख रुपए, बेटी के भविष्य के लिए तैयार करें बड़ा फंड
X
Sukanya Samriddhi Yojana Scheme (सोशल मीडिया)

Sukanya Samriddhi Yojana Scheme: हमारे और आपके बीच अधिकांश लोगों ऐसे होते हैं कि जब उनके घर में कोई नन्ही परी अर्थात बेटी पैदा होती है तो उन्हें बड़ा कष्ट होने लगता है। यह कष्ट उन्हें लोगों को होता है, जिनकी आय सीमित होती है। बेटी पैदा होने के बाद पैरेंट्स को उनके भविष्य की ज्यादा चिंता होने लगती है। पढ़ाई-लिखाई से लेकर उनकी परवरिश और शादी में पैसा बेटे की तुलना में अधिक खर्च होता है। इस वजह से पैरेंट्स की चिंता भी जायज होती है, लेकिन चिंता से कोई समस्या का हाल नहीं निकलता है, उसके लिए कुछ समाधान निकालना होता है। समाधान ये यह है कि आज कल सरकार बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए कई सारी सरकारी योजनाएं चल रही हैं। बस आपको इन योजना में छोटी राशि निवेश कर अपनी बेटी का भविष्य सुरक्षित करना है।

करें इसमें निवेश होएं बेटी के लिए चिंता मुक्त

अगर आपके यहां कोई बेटी पैदा हुई है या फिर हो चुकी है तो फटाफट केंद्र सरकार की इस योजना में उसके लिए पैसा निवेश करना शुरू कर दें। यहां पर निवेश के बाद आपको अपने बेटी की पढ़ाई-लिखाई और शादी के लिए चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि एक छोटी राशि निवेश कुछ सालों में लाखों रुपये का फंड तैयार कर लेंगे, क्योंकि सरकार इस योजना पर बेटियों के लिए शानदार ब्याज ऑफर करती है। केंद्र सरकार ने बेटियों के सुरक्षित भविष्य के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) चला रही है। लॉन्च होने के बाद से यह योजना लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। देश के अधिकांश लोग इस योजना के माध्मय से अपनी बेटी का भविष्य कर रहे हैं और आपके पास भी एक शानदार मौका है। तो आइये आज इस लेख में आपको बताएंगे कि कैसे कुछ पैसों के निवेश में बेटी के लिए 64 लाख रुपये का फंड तैयार कर सकते हैं।

मिल रहा सालाना 8 फीसदी ब्याज

आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों में जन्म लेने वाली बेटियों को भविष्य में आर्थिक संकट का सामना न करना पड़े, इस उद्देश्य को पूर्ण करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुकन्या समृद्धि योजना की शुरूआत की है। इस योजना पर निवेश करने वाले निवेशकों को सालाना 8 फीसदी का ब्याज ऑफर होता है। यहां पर मैच्योरिटी रकम तीन गुना हो जाती है। यहां पर निवेशक को 15 साल तक ही निवेश करना होता है। योजना की मैच्योरिटी 21 साल निर्धारित की गई है। मतलब योजना 21 साल की है।

जानिए न्यूनतम और अधिकतम निवेश के बारे में

सुकन्या समृद्धि योजना में 250 रुपये से खुलवा सकते हैं अकाउंट देश में सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत 2015 में हुई थी। इसमें माता पिता बेटी पैदा होती ही, इस योजना का लाभ सकते हैं। यहां पर 10 से कम उम्र की लड़कियों का खाता खुलता है। यह खाता माता-पिता के नाम से खुलता है। पैरेट्स को यहां पर15 साल तक ही निवेश करना होता है। 6 साल तक अकाउंट बिना पैसा जमा किए ही ऑपरेशनल बना रहता है। इस योजना पर न्यूनतम सालाना 250 रुपये से लाभ ले सकते हैं और अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। सरकार यहां पर लोगों को 8 फीसदी का ब्याज प्रदान करती है।

ऐसे बनेगा 64 लाख का फंड

अगर आप अपनी बेटी के लिए 21 साल की उम्र पूरी होते हुए 64 लाख रुपये का फंड चाहते हैं तो आपको यहां पर हर महीने 12,500 रुपये जमा करना होगा। इतने रुपए निवेश करने पर सालाना जमा 1.5 लाख रुपये होगा, जोकि इस योजना का अधिकतम सालाना निवेश है। यानी एक साल में इससे अधिक रुपये नहीं निवेश कर सकते हैं। ऐसे ही निवेश करते हुए आप 15 साल के अंदर 22,50,000 रुपये निवेश होगा। यहां पर 8 फीसदी के हिसाब से 44,84,534 रुपये बतौर ब्याज के रूप में मिलेगा। इस हिसाब से आप अपनी बेटी के लिए एक भारी भरकम 64 लाख रुपए का फंड जोड़ सकते हैं।

यहां खुलवाएं खाता

सुकन्या समृद्धि योजना निवेशक मैच्योरिटी से पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। यहां बेटी की उम्र 18 साल होने पर मैच्योरिटी से पहले 50 फीसदी रकम निकालने की अनुमित मिलती है। वहीं, निवेश शुरू होने 5 साल बाद भी इमरजेंसी में पैसा निकाला जा सकता है। इस योजना का खाता पैरेंट्स देश के अंदर किसी भी सरकारी बैंक, डाक घर और कुछ निजी बैंकों में खुलवा सकते हैं। प्राइवेट बैंकों में से एक्सिस बैंक (Axis Bank),एचडीएफसी बैंक (HDFC),आईसीआईसीआई बैंक (ICICI) और आईडीबीआई बैंक (IDBI) में सुकन्या योजना का खाता खुलवाया जा सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story