×

यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब मिलेगी ये खास सुविधा

सीट 6 फिट लंबी होगी. इसके साथ ही यह सीट छह फिट लंबी होगी। फोल्डिंग बर्थ उपर रखकर आराम से सो सकते हैं। ट्रेन में नया कोच लगने से ट्रेन में जर्क नहीं लगेगा और आवाज भी कम आएगी।

Newstrack
Published on: 23 Dec 2020 1:39 PM GMT
यात्रियों के लिए खुशखबरी: रेलवे ने किया बड़ा ऐलान, अब मिलेगी ये खास सुविधा
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने एक बड़े बदलाव का ऐलान कर दिया हैं। अब ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब नया बदलाव देखने को मिलेगा। शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस में 1 जनवरी 2021 से लोअर बर्थ में बड़ा चेंज होने जा रहा हैं। भारतीय रेलवे साइड लोअर बर्थ को ले कर एक बदलाव करने जा रही हैं। इंडियन रेलवे की तरफ से इस ट्रेन में नए LHB कोच लगाया जायेंगे, इन बर्थ को लगाने के बाद पैसिंजर को सफर करना और भी सुविधाजनक होगा। जर्मन कंपनी लिंक हॉफमैन बुश ने LHB कोच टेकनीक, के मदद से बनाया गया हैं।

एक्सप्रेस में आएगा बदलाव

शान-ए-भोपाल एक्सप्रेस भोपाल के हबीबगंज स्टेशन से दिल्ली हजरत निजामुद्दीन के बीच में चलाई जाती हैं। इस ट्रेन में अब फस्ट जनवरी से नए एलएचबी कोच भी शामिल होगा। इस ट्रेन में यात्री अगर बैठकर सफर करना चाहते हैं तो गद्दीदार स्लाइडिंग बर्थ को हटाने की सुविधा भी हैं। इस एक्सप्रेस में 45 कोच हैं।जिसमें से हर रैक में 22 कोच लगाएं जाएंगे। इस ट्रेन में यात्रा कर रहे व्यक्ति अलग अनुभव मिलेगा।

coach2

यह भी पढ़ें: इन बिजनेस में है लाखों का फायदा, रोज कमा सकते हैं हजारों रुपए, ऐसे करें शुरू

यात्रियों की परेशानिया होगी कम

इस ट्रेन को इंटीग्रल कोच फैक्ट्री चेन्न्ई ने तैयार किया गया हैं। इस कोच को बदलने की प्लान इसलिए बनाया जा रहा हैं। जो सालों पुराने हैं। पुराने कोच में फोल्डिंग वाली सीट का उपयोग होता हैं। जिससे पुराने वाले बर्थ में काफी समस्या का सामना करना पड़ता हैं। इसके अलावा यात्रियों को कमर दर्द से जुड़ी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता था। रेलवे दवारा लोअर बर्थ को लेकर बदलाव की गद्दीदार सीट की सुविधा मिलेगी।

आकर्षक लुक के साथ आएगा ये कोच

सीट 6 फिट लंबी होगी. इसके साथ ही यह सीट छह फिट लंबी होगी। फोल्डिंग बर्थ उपर रखकर आराम से सो सकते हैं। ट्रेन में नया कोच लगने से ट्रेन में जर्क नहीं लगेगा और आवाज भी कम आएगी। 24 दिसंबर 2020 से हबीबगंज से जबलपुर के बीच चलने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस में भी एलएचबी कोच मिलाया जायेगा। इस कोच का इंटीरियर बहुत ही आकर्षक होगा।

यह भी पढ़ें.. ग्राहक सावधान: जल्द निपटा लें ये काम, 5 दिन बंद रहेगी बैंक सर्विस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story