×

बदलें 5 जरुरी नियम: LPG धारक से लेकर ATM धारक ध्यान दें, तारीख नोट कर लें

नए महीने की शुरुआत के साथ ही काफी कुछ नया होने जा रहा है, यानी कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों से राहत तो मिलेगी ही, साथ ही इन पर ध्यान ना देने से आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Shreya
Published on: 30 Jan 2021 10:48 AM GMT
बदलें 5 जरुरी नियम: LPG धारक से लेकर ATM धारक ध्यान दें, तारीख नोट कर लें
X
बदलें 5 जरुरी नियम: LPG धारक से लेकर ATM धारक ध्यान दें, तारीख नोट कर लें

नई दिल्ली: ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि आज हम आपको उन नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो सोमवार यानी एक फरवरी, 2021 से बदलने वाले हैं। इन नए बदलावों से आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इनसे आपको राहत भी मिलेगी और अगर आपने कुछ बातों का ख्याल नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं उन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में-

एक फरवरी को वित्त मंत्री बजट करेंगी पेश

1 फरवरी, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) वित्त वर्ष 2021-22 का आम बजट पेश करेंगी। माना जा रहा है कि इस बार बजट में कोरोना की मार झेल रहे लोगों को काफी राहत मिल सकती है। नौकरीपेशा लोगों के लिए टैक्स में कटौती की जा सकती है।

माना जा रहा है कि बजट में कारोबारियों के लिए भी राहतों का एलान हो सकता है। वहीं कुछ चीजें महंगी भी हो सकती हैं। इसके अलावा सरकार कुछ सामानों पर टैक्स घटा सकती है और कई वस्तुओं पर सीमा शुल्क में कटौती कर सकती है।

यह भी पढ़ें: सरकार का बड़ा फैसला: भारत में बैन होगी क्रिप्टोकरेंसी, लाएगी ऐसी डिजिटल करेंसी

lpg gas cylinder (फोटो- सोशल मीडिया)

LPG के नए दाम

एक फरवरी को गैस सिलेंडर की कीमत बदल जाएगी। बता दें कि गैस सिलेंडर की कीमत हर महीने बदलती है। सरकारी तेल कंपनियां हर महीने LPG सिलेंडर के दामों की समीक्षा करती हैं। हर राज्य में टैक्स अलग-अलग होता है, इसलिए अलग-अलग शहरों में एलपीजी के दामों में अंतर पाया जाता है। इस लिंक पर आप अपने शहर में गैस के दाम पता कर सकते हैं।

pmc bank (फोटो- सोशल मीडिया)

PMC बैंक के लिए एक फरवरी तक देना होगा ऑफर

पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक के एडमिनिस्ट्रेटर ने निवेशकों से एक फरवरी तक अपने प्रस्ताव देने की आखिरी तारीख तय की है। बैंक को दोबारा खड़ा किया जा सके, इसलिए ये ऑफर मांगे गए हैं।

यह भी पढ़ें: विदेशी मुद्रा भंडार में भारी बढ़ोत्तरी: बढ़कर हुआ 585 अरब डॉलर, ऐसे हुई वृद्धि

atm (फोटो- सोशल मीडिया)

PNB ग्राहक इन ATM से नहीं निकाल पाएंगे पैसे

अगर आप पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के ग्राहक हैं तो आप एक फरवरी 2021 से नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (निकासी) नहीं कर पाएंगे। बैंक ने अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए यह फैसला किया है। हाल ही में बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर इस बारे में जानकारी दी थी।

एयर इंडिया शुरू करेगी नई उड़ानें

Air India और इसकी लो कॉस्ट सब्सिडियरी एयर इंडिया एक्सप्रेस ने नई घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों शुरू करने की घोषणा की है। बता दें कि एयर इंडिया एक्सप्रेस ने जनवरी महीने में भी कई उड़ानें शुरू की थीं। वहीं अब एयर इंडिया एक्सप्रेस एक फरवरी से 27 मार्च, 2021 के दौरान त्रिची और सिंगापुर के बीच डेली उड़ानें शुरू करने जा रही है।

यह भी पढ़ें: आर्थिक सर्वेक्षण 2020-21: रिकॉर्ड विकास दर के साथ GDP में आएगा उछाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story