×

आज से बड़ा बदलावः आम आदमी पर सीधा असर, जानें होगा फायदा या नुकसान

ग्राहकों को एक मार्च से ग्राहकों को नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा। ग्राहक नए कोड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

suman
Published on: 1 March 2021 4:18 AM GMT
आज से बड़ा बदलावः आम आदमी पर सीधा असर, जानें होगा फायदा या नुकसान
X
आज 1 मार्च से हुए बड़े बदलाव,

नई दिल्ली :मार्च शुरू हो गया है, ऐसे में हर महीने की पहली तारीख को कुछ न कुछ ऐसे बदलाव होते हैं, जिसका सीधा असर आम और खास लोगों पर पड़ता है। ऐसे ही कुछ बदलाव 1 मार्च यानी आज से होने जा रहे हैं। आज से देश में चार बड़े बदलाव हो गए हैं। इन बदलावों का आपकी जिंदगी पर सीधा असर पड़ेगा। इन नए नियमों से एक ओर जहां आपको राहत मिलेगी, वहीं अगर आपने कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा तो आपको आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। इनमें बुजुर्गों को लगने वाला कोरोना का टीका, सरकार की विवाद से विश्वास योजना की आखिरी तारीख, बैंक ग्राहकों के आईएफएससी कोड, आदि शामिल हैं। इन महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में।

प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान

भारत सरकार ने प्रत्यक्ष कर विवाद समाधान योजना के तहत कर संबंधी घोषणा दाखिल करने की समय सीमा 31 मार्च तक के लिए बढ़ा दी है। इसके साथ ही भुगतान के लिए समय 30 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। पहले इस योजना के तहत घोषणा करने की समयसीमा 28 फरवरी थी। यानी अब करदाता मार्च में भी इस सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं।

यह पढ़ें...खुले प्राइमरी स्कूलः छोटे बच्चे कर लें बैग पैक, जानें क्लास से पहले नियम

कोरोना संक्रमण

ऑफलाइन कक्षाएं शुरू

एक मार्च से उत्तर प्रदेश और बिहार में पांचवीं कक्षा तक के विद्यार्थी ऑफलाइन पढ़ाई के लिए विद्यालय आ सकेंगे। ऑफलाइन कक्षाएं शुरू कराने की तैयारी शिक्षा विभाग ने पूरी कर ली है। स्कूलों में साफ-सफाई कराने के साथ ही सैनिटाइज कराने का काम किया जा रहा है। सतर्कता और सावधानी के साथ प्राथमिक स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं लगाई जाएंगी। स्कूलों में आने के लिए अभिभावकों का सहमति पत्र शिक्षा विभाग की ओर से अनिवार्य किया गया है। इसके बिना छात्रों को स्कूल में प्रवेश नहीं मिलेगा।

ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन गए

बैंक ऑफ बड़ौदा के लिए खबर है कि एक अप्रैल 2019 से विजया बैंक और देना बैंक का बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ विलय प्रभावी हो गया था। इसके बाद देना बैंक और विजया बैंक के ग्राहक बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहक बन गए। अब बैंक ने आगाह किया है कि एक मार्च 2021 से विजया बैंक और देना बैंक के आईएफएससी कोड काम नहीं करेंगे। ग्राहकों को एक मार्च से ग्राहकों को नए आईएफएससी कोड का इस्तेमाल करना होगा। ग्राहक नए कोड से जुड़ी अन्य जानकारी के लिए बैंक की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Corona vaccination

यह पढ़ें...अच्छे-बुरे की परख, जानिए कैसे करें मतलबी और साफ दिल इंसानों की पहचान

कोरोना वैक्सीन अब 60 के पार

1 मार्च से देश में कोरोना टीकाकरण का एक और चरण शुरू हो गया है। 1 मार्च से 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के 10 करोड़ से ज्यादा लोगों और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोग जिनको कोई दूसरी बीमारी है उनका टीकाकरण किया जा रहा है। भारत समेत दुनियाभर के देशों में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान काफी तेजी से चल रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण बीते एक साल तक देश ही नहीं, विश्व की चिंता बढ़ा दिया था। लेकिन अब इसका असर कम हुआ है। देश में 60 या उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए खुशखबरी है।

suman

suman

Next Story