×

खुले प्राइमरी स्कूलः छोटे बच्चे कर लें बैग पैक, जानें क्लास से पहले नियम

कोरोना महामारी के आगमन के बाद से ही देश के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अब राज्यों में कोरोना के मामले कम होने के बाद राज्य सरकारें स्कूलों को खोल रही हैं। उत्तर प्रदेश के कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने की अनुमति दे दी गई है।

Ashiki
Published on: 1 March 2021 4:02 AM GMT
खुले प्राइमरी स्कूलः छोटे बच्चे कर लें बैग पैक, जानें क्लास से पहले नियम
X
UP समेत इन राज्यों में आज से खुल रहे स्कूल, गाइडलाइन के साथ लगेंगी क्लास

नई दिल्ली: साल 2020 के मार्च महीने में कोरोना महामारी के आगमन के बाद से ही देश के सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था। हालांकि अब राज्यों में कोरोना के मामले कम होने के बाद राज्य सरकारें स्कूलों को खोल रही हैं। उत्तर प्रदेश के कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूलों को एक मार्च से खोलने की अनुमति दे दी गई है। साथ ही कहा गया है कि स्कूल खोलने के दौरान सरकार द्वारा जारी कोरोना गाइडलाइन का सख्ती के साथ पालन किया जाए।

ये भी पढ़ें: मोदी को टीका: पहला डोज लिया पीएम ने, वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू

रखना होगा विशेष ध्यान

स्कूलों में कोरोना को लेकर विशेष ध्यान रखने के लिए कहा गया है। सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करना होगा। साथ ही जिन स्कूलों में बच्चों की संख्या अधिक है‚ वहां दो पालियों में कक्षाएं संचालित की जाएंगी। इसके अलावा स्कूल में कक्ष‚ शौचालय‚ दरवाजे‚ कुंडी‚ सीट आदि को लगातार सैनिटाइज व साफ कराना होगा।

बिहार के स्कूलों में भी आज से लौटेगी रौनक

बिहार में भी आज से लगभग एक साल बाद प्राइमरी सेक्शन की क्लास में चहल पहल दिखेगी। शिक्षा विभाग के निर्देश पर राज्य के सभी स्कूलों में तैयारी पूरी कर की गई है। सभी निजी और सरकारी स्कूलों में जहां सैनिटाइजेशन का काम पूरा कर लिया गया है। वहीं सभी सरकारी स्कूलों में जीविका की ओर से प्रति बच्चे 2 -2 मास्क भी उपलब्ध करवा दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें: इन राज्यों में बारिश का अलर्ट: जमकर बरसेंगे बादल, 120 सालों में दूसरी बार हुआ ऐसा

School

हरियाणा में एक मार्च से शुरू होगी पढ़ाई

हरियाणा राज्य में भी एक मार्च से पहली एवं दूसरी कक्षा के बच्चों की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। बता दें कि इससे पहले राज्य में बीते बुधवार को ही तीसरी एवं पांचवीं कक्षा में पढ़ाई शुरू हो चुकी है। राज्य में स्कूल खुलने का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक रहेगा। इसके अलावा अगर कोई छात्र ऑनलाइन क्लास जारी रखना चाहता है, तो वह स्कूल से इसके लिए अनुमति प्राप्त कर सकता है।

झारखंड में शुरू होंगी 8वीं की कक्षाएं

एक मार्च से झारखंड सरकार ने भी राज्य में 8वीं और उससे ऊपर की सभी कक्षाएं खोलने का ऐलान किया है। शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार, स्कूल खुलने के तीन हफ्ते बाद तक किसी भी प्रकार का असेसमेंट टेस्ट नहीं लिया जाएगा। साथ ही स्कूलों में बच्चों को पढ़ाते समय कोविड गाइडलाइंस का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

Ashiki

Ashiki

Next Story