×

शेयर बाजार में बहार: 52 हजार के पार सेंसेक्स, निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

सोमवार को सुबह 09:15 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेकस 407 अंक यानी 0.79 फीसदी की बढ़त के साथ 51,952 के स्तर पर खुला और फिर देखते ही देखते 52 हजार का आंकड़ा पार कर गया।

SK Gautam
Published on: 15 Feb 2021 6:18 AM GMT
शेयर बाजार में बहार: 52 हजार के पार सेंसेक्स, निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड
X
शेयर बाजार में बहार: 52 हजार के पार सेंसेक्स, निफ्टी ने बनाया रिकॉर्ड

मुंबई: आज सेंसेक्स ने 52 हज़ार का आंकड़ा पार किया। मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच सप्ताह के पहले दिन घरेलू शेयर बाजार की दमदार शुरुआत देखने को मिली। आज 15 फरवरी के दिन दोनों प्रमुख इंडेक्स नये रिकॉर्ड स्तर पर खुले। बता दें कि निफ्टी 15,300 के आसपास रहा। सोमवार को सुबह 09:15 बजे बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख इंडेक्स सेंसेकस 407 अंक यानी 0.79 फीसदी की बढ़त के साथ 51,952 के स्तर पर खुला और फिर देखते ही देखते 52 हजार का आंकड़ा पार कर गया।

निफ्टी भी तेजी के साथ 15,284 अंक पर खुला

वहीं निफ्टी 50 भी 121 अंक यानी 0.80 फीसदी की तेजी के साथ 15,284 अंक पर खुला। शुरुआती कारोबार में 1086 शेयरों में तेजी रही, जबकि 367 शेयरों में गिरावट रही। 75 शेयरों में कोई बदलाव नहीं देखने को मिला। बीएसई स्मॉलकैप और मिडकैप इंडेक्स में भी तेजी देखने को मिल रही है। सीएनएक्स मिडकैप हरे निशान पर कारोबार कर रहा है।

share market-3

आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर

सेक्टोरल फ्रंट पर देखें तो आज सभी सेक्टर्स हरे निशान पर कारोबार करते नज़र आ रहे हैं। सबसे ज्यादा बैंकिंग शेयरों में देखने को मिल रही है। इसके अलावा भी कैपिटल गुड्स, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, एनर्जी, रियल्टी, एंटरटेनमेंट, फार्मा, एफएमसीजी, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक स्टॉक्स भी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

ये भी देखें: Samsung का दमदार स्मार्टफोन, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश, कीमत है इतनी

गिरावट वाले स्टॉक्स में हीरो मोटोकॉर्प और ओएनजीसी

सोमवार को शुरुआती कारोबार में इंडसइंड बैंक, टाटा मोटर्स, एचडीएफसी बैंक, ग्रासिम इंडसट्रीज, भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन, एक्सिस बैंक, एचसीएल टेक्नोलॉजी, एसबीआई, भारती एयरटेल और बजाज ऑटो के स्टॉक्स में बढ़त देखने को मिल रही है। जबकि, गिरावट वाले स्टॉक्स में हीरो मोटोकॉर्प और ओएनजीसी नज़र आ रहे हैं।

share market-2

ये भी देखें: Samsung का दमदार स्मार्टफोन, फीचर्स जानकर उड़ जाएंगे होश, कीमत है इतनी

इन कंपनियों के दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी होंगे आज

आज जेट एयरवेज, यूरेका इंडस्ट्रीज, हिंदुस्तान एवरेस्ट टूल, समेत 23 कंपनियों अपने नतीजे जारी करेंगी। ये कंपनियां दिसंबर तिमाही के नतीजे जारी करने वाली हैं।

ये भी देखें: Birthday Special: डॉक्टर बनना चाहती थीं मीरा जैस्मिन, ऐसे बनीं लोकप्रिय अभिनेत्री

विदेशी निवेशकों ने फरवरी में ज्यादा की खरीदारी की

विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों में अभी भी खरीदारी का माहौल देखने को मिल रहा है। फरवरी में अब तक विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने 22,038 करोड़ रुपये के शेयरों की खरीदारी की है। आम बजट में ऐलानों के बाद विदेशी निवेशकों का सेंटीमेंट बेहतर दिख रहा है। 1 से 12 फरवरी के बीच इन्होंने 20,593 करोड़ रुपये इक्विटी में और 1,445 करोड़ रुपये डेब्ट सेग्मेंट में निवेश किया है।

एशियाई बाजार नये रिकॉर्ड स्तर पर ट्रेड करते नज़र आये

एशियाई बाजार सोमवार को नये रिकॉर्ड स्तर पर ट्रेड करते नज़र आ रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय बजार में कच्चे तेल का भाव करीब एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचा गया है, जिसका असर दुनियाभर के बाजारों में देखने को मिल रहा है। जापान का निक्केई 225 1.3 फीसदी की बढ़त के साथ कारोबार करते नज़र आ रहा है। जबकि, हैंगसेंग, ताइवान इंडेक्स, कोस्पी और शंघाई कम्पोजिट में अच्छी तेजी देखने को मिल रही है।

ये भी देखें: LPG Gas Cylinder Price: महंगाई का झटका, 50 रुपये महंगा हुआ गैस सिलिंडर

share market-4

अमेरिकी बाजार में भी तेज़ी देखने को मिली

बीते शुक्रवार को अमेरिकी बाजार में एसएंडपपी और नैस्डेक इंडेक्स रिकॉर्ड स्तर पर बंद हुए। डाओ जोंस भी हरे निशार पर बंद हुआ। सबसे ज्यादा तेजी एनर्जी और फाइनेंशियल शेयरों में देखने को मिली।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story