×

LPG Gas Cylinder Price: महंगाई का झटका, 50 रुपये महंगा हुआ गैस सिलिंडर

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत राजधानी दिल्ली में 50 रुपये बढ़ा दी गई है। ये नई कीमत आज सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद लागू होगी। इसके साथ ही कीमत में इजाफा होने के बाद अब दिल्‍ली के लोगों को 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के लिए 769 रुपये अदा करने होंगे।

Ashiki
Published on: 15 Feb 2021 4:01 AM GMT
LPG Gas Cylinder Price: महंगाई का झटका, 50 रुपये महंगा हुआ गैस सिलिंडर
X
LLPG Gas Cylinder Price: फिर लगा महंगाई का झटका, 50 रुपये महंगा हुआ गैस सिलिंडर

नई दिल्‍ली: दिल्लीवालों को एकबार फिर महंगाई का झटका लगा है। आज से किचन का बजट बढ़ने जा रहा है। दरअसल, 14.2 किलो वाले एलपीजी गैस सिलेंडर (रसोई गैस) की कीमत राजधानी दिल्ली में 50 रुपये बढ़ा दी गई है। ये नई कीमत आज सोमवार दोपहर 12 बजे के बाद लागू होगी। इसके साथ ही कीमत में इजाफा होने के बाद अब दिल्‍ली के लोगों को 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर के लिए 769 रुपये अदा करने होंगे।

ये भी पढ़ें: चमोली में जल प्रलय: 15 और शव बरामद, UP के 64 लोग लापता

दिसंबर से अब तक सिलेंडर के दाम में यह तीसरी बढ़ोतरी

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली में 4 फरवरी को भी नॉन सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत को 694 रुपये से बढ़ाकर 719 रुपये किया गया था। इसके अलावा दिसंबर 2020 में भी दिल्‍ली में रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा हुआ था। जबकि एक बार फिर 50 रुपये का बम दिल्लीवालों के लोगों पर फूटा है।

इस वजह से बढ़ी कीमत

एलपीजी की कीमत, बाकी गैस और पेट्रोलियम प्रोडक्ट की तरह ही सरकारी तेल कंपनियां तय करती हैं। आपको बता दें क तेल और गैस कंपनियां अंतरराष्ट्रीय मार्केट में गैस की कीमतों, रुपये की डॉलर के मुकाबले वैल्यू समेत अन्य फैक्टर्स को देखकर कीमतें तय करती हैं।

ये भी पढ़ें: अतंरिक्ष में जा रही भारत की खास सैटेलाइट, साथ में होगी मोदी-भगवद् गीता की फोटो

कॉमर्शियल गैस का क्या है भाव?

गौरतलब है कि हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी के दाम में बदलाव होते हैं। इस बार एक फरवरी को सिर्फ कामर्शियल गैस सिलेंडर के दामों में 190 रुपये की बढ़ोतरी हुई थी। इस कटौती के बाद देश की राजधानी में 19 किलो वाले सिलेंडर का भाव 1533.00 रुपये, कोलकाता में 1598.50 रुपये, मुंबई में 1482.50 रुपये और चेन्नई में 1649.00 रुपये हो गए हैं, लेकिन अभी तक घरेलू गैस की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया था। हालांकि दिल्‍ली में 50 रुपये बढ़ाने का ऐलान कर दिया गया है। यह एलान रविवार को किया गया है।

Ashiki

Ashiki

Next Story