×

Tomato Price Hike: जून के महीने में क्यों 'लाल' हो रहा है टमाटर? जानें- कब कम होंगे इसके भाव

Tomato Price Hike- जून के महीने में टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं। करीब एक महीने पहले 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिलने वाला टमाटर इन दिनों 100 रुपए के पार बिक रहा है।

Hariom Dwivedi
Published on: 27 Jun 2023 3:49 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 3:50 AM GMT)
Tomato Price Hike: जून के महीने में क्यों लाल हो रहा है टमाटर? जानें- कब कम होंगे इसके भाव
X
महंगा हुआ टमाटर (फोटो- साभार सोशल मीडिया)

Tomato Price Hike- जून के महीने में टमाटर खूब 'लाल' हो रहा है। मतलब टमाटर के भाव आसमान छू रहे हैं। करीब एक महीने पहले 15-20 रुपए प्रति किलोग्राम की दर से मिलने वाला टमाटर इन दिनों 100 रुपए के पार बिक रहा है। राजधानी लखनऊ में फुटकर में टमाटर 110-120 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है। मंगलवार को दुबग्गा की थोक सब्जी मंडी में 5 किलो टमाटर 90 रुपए की दर से मिला जो पिछले महीने 3 से 5 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा था।

आम क्या खास टमाटर सबको भाता है। किसी भी सब्जी को जायकेदार बनाने में टमाटर की भूमिका सबसे अहम होती है। बिना टमाटर के न तो सलाद पूरी होती है और न ही चटखारे वाली चटनी बन सकती है। लेकिन, टमाटर की कीमतों में बेतहाशा बढ़ोत्तरी के चलते इन दिनों टमाटर आम आदमी की रसोई से गायब सा हो गया है।

क्यों बढ़ गये टमाटर के भाव?


व्यापारियों के मुताबिक, मई महीने में टमाटर की कीमतें थोक बाजार में 3 से 5 रुपए प्रति किलो जबकि खुदरा बाजार में 15 से 20 रुपए प्रति किलो थीं। लेकिन, जून के महीने में यह तापमान को भी पीछे छोड़ रहा है। पिछले हफ्ते में टमाटर की कीमतें कई गुना बढ़ गई हैं। जानकार टमाटर के बढ़ते भाव की वजह भीषण गर्मी, कम उत्पादन और बारिश में देरी बता रहे हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में टमाटर की आपूर्ति कम होने से बंगलुरू से टमाटर आयात करना पड़ रहा है।

किसानों ने खेत में छोड़ दी थी फसल


व्यापारियों का कहना है कि मई के महीने में जब टमाटर 3-5 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा था तब किसानों ने फसल को खेतों में ही छोड़ दिया था। कारण लागत का न निकलना था। नतीजन, उनकी फसल तो बर्बाद हुई ही, मंडी में टमाटर की आवक भी घट गई। इसके अलावा जिनकी फसलें खड़ी रहीं, उन्होंने न तो पानी दिया और न ही पेस्टीसाइड या फिर खादों का छिड़काव किया।

अभी कम नहीं होंगे टमाटर के भाव


नई फसल आने के बाद ही टमाटर के भाव कम होने की संभावना है। फिलहाल, टमाटर के भाव कम होने के आसार नहीं हैं। इसकी वजह सक्रिय होता मानसून है। व्यापारियों का कहना है कि अगर बारिश ज्यादा हुई तो टमाटर की फसल पर विपरीत असर पड़ सकता है।

अन्य सब्जियों के भी बढ़े दाम


टमाटर के साथ-साथ अन्य सब्जियों की कीमतों में भी इजाफा हुआ है। खुदरा बाजार में 10-15 रुपए प्रति किलो की दर से मिलने वाली लौकी आज दुबग्गा थोक बाजार में 180 रुपए की 5 किलो मिल रही है। फुटकर में इसकी कीमत 40 रुपए प्रति किलो से ऊपर है। इसके अलावा थोक बाजार में 5 किलो आलू 80 रुपए की और 5 किलो प्याज 80 रुपए के भाव में मिल रहा है। फुटकर में आलू और प्याज 20-25 रुपए प्रति किलो की दर से बिक रहा है।

Hariom Dwivedi

Hariom Dwivedi

Next Story