Track Suit Ka Business: ट्रैक सूट के बिजनेस में हर महीने होगी बंपर कमाई, आइये जाने तरीका

Track Suit Ka Business: यदि आप ट्रैक सूट के बिजनेस में कदम रखना चाह रहे हैं तो आप पहले यह तय कर लें कि आपको ट्रैक सूट के बिक्री करने वाले बिजनेस से जुड़ना या फिर इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना है। यदि अच्छा मार्जिन चाहते हैं तो आप ट्रैक सूट के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से जुड़ना चाहिए।

Viren Singh
Published on: 31 Aug 2023 1:49 AM GMT
Track Suit Ka Business: ट्रैक सूट के बिजनेस में हर महीने होगी बंपर कमाई, आइये जाने तरीका
X
Track Suit Ka Business (सोशल मीडिया)

Track Suit Ka Business: अगर नौकरी से थक गए हैं और कोई अपना बिजनेस करने का प्लान बना रहा है तो आज हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस लेकर आए हैं जिस पर आपने एक बार कदम रख दिया तो कभी पीछे मूड़कर नहीं देखना पड़ेगा। इसकी खास बात यह है कि बाजार में इसकी मांग काफी अधिक है, लेकिन लोग के कम होने से सप्लाई बेहद कम है। ऐसे में बिनजेस में आपके पास बड़ा मौका है, जब आप अपना ब्रांड तैयार कर पूरे बाजार को कवर कर सकते हैं और सालाना करोड़ों रुपये की कमाई का साधन बना सकते हैं। यह बिजनेस है ट्रैक-सूट बनाने का।

इस वजह बढ़ रही बिजनेस मांग

जो लोग खेलों से जुड़ हुए हैं या फिर जिम और योग करते हैं, वे ट्रैक सूट का उपयोग अधिक करते हैं। इसके अलावा जो लोग प्रतिदिन सुबह टहलने जाते हैं, वह लोग भी ट्रैक सूट पहनना ज्यादा पंसद करते हैं। जैसे जैसे लोग इन चीजों को लेकर जागरूक हो रहे हैं, वैसे वैसे लोगों को बीच ट्रैक सूट की मांग बढ़ती जा रही है। ऐसे में यदि कोई व्यक्ति ट्रैक सूट के कारोबार से जुड़ा जाता है, वह कुछ सालों में शानादार कमाई करते हुए एक अपना ट्रैक सूट का ब्रांड तैयार कर सकता है। आइये जानते हैं कि कैसे शुरू करें ट्रैक सूट का बिजनेस?

इन माध्यम से जुड़ सकते हैं ट्रैक सूट के बिजनेस से

यदि आप ट्रैक सूट के बिजनेस में कदम रखना चाह रहे हैं तो आप पहले यह तय कर लें कि आपको ट्रैक सूट के बिक्री करने वाले बिजनेस से जुड़ना या फिर इसकी मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाना है। यदि अच्छा मार्जिन चाहते हैं तो आप ट्रैक सूट के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट से जुड़ना चाहिए। इस पर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (Khadi and Village Industries Commission - KVIC) ने एक रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, एक नए उद्यमी को ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के बिजनेस में 8.71 लाख रुपये की निवेश की जरूरत होती है। इस निवेश में 4.46 लाख रुपये इक्विमेंट में और 4.25 लाख रुपये वर्किंग कैपिटल में लगते हैं। अधिकांश ट्रैक सूट कॉटन, नायलॉन, पॉलीवस्र सिंथेटिक फैब्रिक तैयार किये जाते हैं। इन फैब्रिक का कच्चा माल बाजार में आसानी से मिल जाता है।

मिलता है लोन

इसके अलावा सरकार भी लोगों को इस बिजनेस को शुरू करने पर लोन की सहायता प्रदान करती है। आप चाहतें तो पीएम मुद्रा योजना के तहत ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर 10 लाख रुपये का लोन से ले सकते हैं। या फिर आप सीधे बैंक से अपने बिजनेस प्रोजल पर लोन प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैक सूट से कमाई

ट्रैक सूट मैन्युफैक्चरिंग यूनिट बिजनेस से कमाई का कोई ठिकाना नहीं है। यहां पर महीने लाख और करोड़ रुपये भी कमा सकते हैं। बिजनेस के शुरुआती महीने की बात की जाए तो यदि आप एक साल में 48,000 ट्रैकसूट तैयार करते हैं और इसका रेट 106 रुपये प्रति इकाई लगाते हैं तो इसकी कुल वैल्यू 51,22,440 रुपये होगी। 100 फीसदी उत्पादन क्षमता से कुल 56,00,000 रुपये की बिक्री हो सकती है। ग्रॉस सरप्लस 4,77,560 रुपये होगी। सारे खर्च हटाकर सालाना 4,33,000 रुपये की कमाई आसानी होगी, जो कि प्रति महीना 40 हजार रुपये बैठती है। जैसे जैसे यह बिजनेस आगे बढ़ता जाएगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story