Elon Musk: एक रॉकेट ले डूबा एलन मस्क के 12.6 अबर डॉलर, अब इतनी बची नेटवर्थ, जानें अंबानी और अडानी का हाल

Elon Musk Net Worth: दुनिया की सबसे मूल्यावन कंपनी टिम कुक की एप्पल बनी हुई है। एप्पल का मार्केट कैप मौजूदा समय 2.636 ट्रिलियम डॉलर का है। वहीं, भारत के दिग्गज कारोबारी मुकेश अंबानी गुरुवार तक दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति की सूची में शामिल थे।

Viren Singh
Published on: 21 April 2023 1:27 PM GMT
Elon Musk: एक रॉकेट ले डूबा एलन मस्क के 12.6 अबर डॉलर, अब इतनी बची नेटवर्थ, जानें अंबानी और अडानी का हाल
X
Elon Musk Net Worth (सोशल मीडिया)

Elon Musk Net Worth: शेयर बाजार भी बड़ी अजीब चीज होती है, एक्शन कहीं होता है तो रिएक्शन कहीं और होता है। ऐसा ही मामला गुरुवार को अमेरिका शेयर बाजार में देखने को मिला है। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स का रॉकेट गुरुवार को उड़ाने के बाद कुछ ही देर में फेल हो गया, जिसका प्रभाव एलन मस्क की दूसरी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला के शेयरों पर दिखाई दिया। गुरुवार को अमेरिका शेयर बाजार में रॉकेट फेल होने की सूचना आने के बाद टेस्ला के शेयर में जबरदस्त गिरावट आ गई। इस दौरान कंपनी शेयर 10 फीसदी तक टूटे। कंपनी शेयर में गिरावट के साथ साथ एलन मस्क का नेटवर्थ भी गिर गया। हालांकि राहत की बात यह रही कि उनकी विश्व रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं आया।

गुरुवार को इतना गिरा टेस्ला का शेयर

मिली जानकारी के मुताबिक, गुरुवार को अमेरिका शेयर बाजार में टेस्ला के शेयर में 9.75 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। यह गिरावट एलन मस्क के नेटवर्थ में भी असर डाला और वह भी 12.6 अबर डॉलर तक गिरकर गई। इस गिरावट के बाद भी एलन मस्क 164 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ दुनिया के नंबर दो रईस व्यक्ति बने हुए हैं। हालांकि इस साल मस्क की नेटवर्थ में 26.8 अबर डॉलर की तेजी आई है।

एप्पल दुनिया की सबसे मूल्यवान कंपनी

10 फीसदी की गिरावट के साथ टेस्ला का मार्केट कैप 516.56 अरब डॉलर बचा है। इस मार्केट कैप के साथ टेस्ला यह दुनिया की टॉप कंपनियों की लिस्ट में एक स्थान नीचे आकर 9वें स्थान पर पहुंच गई है। टेस्ला से आगे केवल मार्क जकरबर्ग की मेटा प्लेटफॉर्म है, जबकि दुनिया की सबसे मूल्यावन कंपनी टिम कुक की एप्पल बनी हुई है। एप्पल का मार्केट कैप मौजूदा समय 2.636 ट्रिलियम डॉलर का है।

अंबानी-अडानी की अब विश्व रैंकिंग

वहीं, बात अगर भारत के उद्योगपतियों की दुनिया के अमीर व्यक्तियों की सूची की करें तो इसमें टॉप -10 में कोई भारतीय शामिल नहीं है। हालांकि कुछ दिन पहले इसमें रिलायंस के अध्यक्ष मुकेश अंबानी शामिल थे और वे उस समय दुनिया के नौवें सबसे अमीर व्यक्ति थे। गुरुवार तक मुकेश अंबानी 81 अरब डॉलर नेटवर्थ के साथ वे विश्व की रईस व्यक्तियों की सूची में 12वें स्थान पर हैं, जबकि वह भारत सहित एशिया में पहले स्थान पर हैं। गौतम अडानी 59.1 अरब डॉलर के साथ वे दुनिया अरबपतियों कारोबारी की लिस्ट में 21वें स्थान पर हैं। वहीं, दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का तमगा आज भी फ्रांस के बर्नार्ड आरनॉल्ट (Bernard Arnault) के पास है। आरनॉल्ट के साथ मौजूदा समय 211 अरब डॉलर की नेटवर्थ है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story