×

Startup in UP: अगर आपके पास भी नहीं पूंजी तो फटाफट यहां करें अप्लाई, यूपी सरकार लाई है खास मौका

Startup in UP: उत्तर प्रदेश में व्यापार शुरू करना आसान हो गया है। खासकर महिलाएं सरकार की योजनाओं का इस्तेमाल करके अपना व्यापार खड़ा कर सकती हैं।

Snigdha Singh
Published on: 17 July 2023 11:58 AM GMT
Startup in UP: अगर आपके पास भी नहीं पूंजी तो फटाफट यहां करें अप्लाई, यूपी सरकार लाई है खास मौका
X
Startup in UP (Image: Social Media)

Startup in UP: यदि आपके पास बिजनेस शुरू करने के रुपए नहीं हैं तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। अब प्रदेश सरकार कई बड़ी योजनाएं ला रही है। ये योजनाएं खासतौर पर महिलाओं के लिए हैं। इसी कड़ी में बांदा जिला ग्रामोद्योग वरिष्ठ प्रबंधक राजिंदर कौर ने बताया कि उप्र खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड ने वित्तीय वर्ष-2023-24 में जनपद से दोना पत्तल बनाने, परम्परागत स्वरोजगार में रुचि रखनेवाले कारीगरों व अन्य व्यक्तियों, पिछड़े वर्ग के भुर्जी जाति व अन्य जाति के परम्परागत कारीगरों को आधुनिक पापकॉर्न मेकिंग मशीनें मुफ्त वितरित कर स्वरोजगार उपलब्ध कराये जाने का निर्णय लिया है।

सरकार एक जिला एक जनपद के तहत कई योजनाएं ला रही है। इसमें दोना-पत्तल मशीन, पानीपूरी बनाने की मशीन, जूते-चप्पल की मशीन आदि छोड़े-छोड़े व्यवसायों को शुरू करने के लिए सरकार मदद कर रह ही हैं। इसके लिए जिला उद्योग केंद्र में जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। वहीं, सरकार सब्सिडी के तहत सरकार लोन भी मुहैया करा रही है। इसकी शुरुआत हो चुकी है। बांदा में समिति पात्र लाभार्थियों का चयन करेगी। 10 व्यक्तियों को मोटराइज्ड दोना-पत्तल मेकिंग मशीन और 10 व्यक्तियों को पॉपकार्न मशीन वितरित की जानी है। शांति सदन कटरा स्थित कार्यालय से आवेदन पत्र प्राप्त किए जा सकते हैं।

रोजगार प्रदान करनेवाली इकाइयां होंगी पुरस्कृत

जिला ग्रामोद्योग अधिकारी ने बताया कि वित्तपोषित खादी ग्रामोद्योग इकाइयों के अच्छे एवं उत्कृष्ट उत्पाद एवं बिक्री करनेवाली, कम पूंजी निवेश पर अधिक रोजगार प्रदान करने वाली इकाइयों के उत्साहवर्धन के लिए वित्तीय वर्ष-2023-24 में पुरस्कार वितरण किए जाएंगे। इच्छुक इकाइयां कार्यालय जिला ग्रामोद्योग कार्यालय, शान्ति सदन, कटरा में 20 जुलाई तक आवेदन जमा करा सकती हैं।

यहां करे अप्लाई

यदि मशीन या लोन के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो ऑनलाइन या फिर जिला के कार्यालय में जाकर भी आवेदन कर सकते हैं। ऑफलाइन के लिए जिला उद्योग केंद्र जानकर योजनाओं के लिए आवेदन करें। यदि लोन लेना है तो संबन्धित बैंक में लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मालूम हो कि लोन में 30 से 35 फीसदी तक छूट भी मिल रही है। वहीं, ऑनलाइन आवेदन के लिए https://odopup.in/ यहां जा सकते हैं। इसके अतिरिक्त हेल्पलाइन नंबर 1800 1800 888 में कॉल करके भी मदद ले सकती हूं।

Snigdha Singh

Snigdha Singh

Next Story