×

सावधान UPI यूज़र्स: जान लीजिए ये बातें, आज से हो जाइये अलर्ट

यूपीआई  (upi )  के आने के बाद से लाखों यूजर्स डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने लगे हैं। यूपीआई पेमेंट यूजर्स को सुविधा के साथ ही सुरक्षित तरीके से पेमेंट का ऑप्शन दे रहा है। कई पेमेंट ऐप्स भी यूपीआई के जरिए यूजर्स को पेमेंट सर्विस दे रहे हैं। यूपीआई बेस्ड पेमेंट ऐप का सुरक्षित इस्तेमाल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

suman
Published on: 28 Jun 2020 12:33 PM GMT
सावधान UPI यूज़र्स: जान लीजिए ये बातें, आज से हो जाइये अलर्ट
X

लखनऊ : यूपीआई (upi ) के आने के बाद से लाखों यूजर्स डिजिटल पेमेंट का इस्तेमाल करने लगे हैं। यूपीआई पेमेंट यूजर्स को सुविधा के साथ ही सुरक्षित तरीके से पेमेंट का ऑप्शन दे रहा है। कई पेमेंट ऐप्स भी यूपीआई के जरिए यूजर्स को पेमेंट सर्विस दे रहे हैं। यूपीआई बेस्ड पेमेंट ऐप का सुरक्षित इस्तेमाल करने के लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है।

यह पढ़ें...बेनूर हुए बनारस के घाट, बंदिश हटने के बाद भी कर्फ्यू जैसा माहौल

लाभ-हानि दोनों...

आज सरकार भी डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दे रही हैं। साल 2021 तक देश में डिजिटल लेनदेन चार गुना बढ़ने की उम्मीद है। देश में लोग डिजिटल लेनदेन के लिए यूपीआई (UPI) यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस का काफी इस्तेमाल करते हैं। यूपीआई के जरिए हर महीने करोड़ों का लेनदेन होता है। यूजर्स के लिए डिजिटल लेन-देन में लाभ के साथ नुकसान भी है। क्योंकि हैकर्स आम लोगों को ठगने के लिए रोज नए-नए तरीकों इजाद कर रहे हैं। इसलिए इनसे बचने के लिए यूपीआई का इस्तेमाल करने से पहले कुछ बातों पर ध्यान देने की जरुरत है।

क्या है ये यूपीआई

यूपीआई यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस एक अंतर बैंक फंड ट्रांसफर की सुविधा है, जिसके जरिए स्मार्टफोन पर फोन नंबर और वर्चुअल आईडी की मदद से पेमेंट की जा सकती है। यह इंटरनेट बैंक फंड ट्रांसफर के मकैनिज्म पर आधारित है। एनपीसीआई के द्वारा इस सिस्टम को कंट्रोल किया जाता है। यूजर्स यूपीआई से चंद मिनटों में ही घर बैठे ही पेमेंट के साथ मनी ट्रांसफर करते हैं।

पासवर्ड रखें संभालकर

*अपने यूपीआई पिन को संभाल कर रखें क्योंकि इससे फ्रॉड हो सकता है। सावधानी के लिए भीम यूपीआई जैसे सुरक्षित एप्लिकेशन पर ही यूपीआई पिन का इस्तेमाल करें। अगर किसी वेबसाइट या फॉर्म में यूपीआई पिन डालने के लिए लिंक दिया गया हो, तो उससे बचें।

ट्रांजेक्सन में सावधानी

*लेनदेन करते समय ध्यान रखें कि यूपीआई पिन डालने के लिए सिर्फ तब ही कहा जाएगा जब पैसे भेजने हों। यदि आपको कहीं से पैसे मिल रहे हैं और उसके लिए यूपीआई पिन मांगा जा रहा है, तो जान लें कि ये फ्रॉड है। लेनदेन में कोई दिक्कत है और ग्राहक सेवा से संपर्क करना है, तो केवल पेमेंट एप्लीकेशन का ही इस्तेमाल करें।

यह पढ़ें...मौसम की चेतावनी: तेज बारिश से अलर्ट जारी, इन इलाकों में होगा पानी ही पानी

कस्टमर केयर नंबर और पिन

*इंटरनेट पर दिए गए ऐसे फोन नंबर पर कॉल ना करें जिसकी पुष्टि नहीं हुई हो। यूपीआई पिन एटीएम पिन की तरह होता है। इसलिए इसे किसी के साथ भी शेयर ना करें।

suman

suman

Next Story