×

Vegetable Garden on Terrace: घर की छतें भी सुधारती हैं लोगों का आर्थिक बजट, आखिर कैसे? जानिए यहां

Vegetable Garden on Terrace: हमेशा कोशिश करें कि सब्जी मिट्टी के गमले में तैयार करें। इसके अलावा खराब बाल्टियां, तेल के पीपे, लकड़ी की पटरियां आदि भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि उसके नीचे 2 या 4 छेद जरूर करें,ताकि पानी की निकासी अच्छी रहे।

Viren Singh
Published on: 28 July 2023 8:45 AM GMT
Vegetable Garden on Terrace: घर की छतें भी सुधारती हैं लोगों का आर्थिक बजट, आखिर कैसे? जानिए यहां
X
Vegetable Garden on Terrace (सोशल मीडिया)

Vegetable Garden on Terrace: पूरा साले देश में किसी न किसी चीजे के दाम बढ़े रहते हैं, जिसके चलते सीमित आय वाले व्यक्तियों का बजट हमेशा बिगड़ा रहता है। अधिकांश समय देश में कभी पेट्रोल डीजल, गैस सिलेंडर के दाम बढ़ जाते हैं तो कभी खाद्य वस्तुओं के दाम में वृद्धि हो जाती है। इसमें सब्जी से लेकर फल इत्यादि चीजें शामिल होती हैं। हालांकि बीते एक साल देश में पेट्रोल डीजल के भाव में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन फिर यह महंगा है। वहीं, इस वक्त बारिश ने देश भर में सब्जियों के भाव को सातवें आसमान पर पहुंचा दिया है। बीते दिनों की तुलना में इसके भाव में कुछ गिरावट भी हुई है, लेकिन फिर भी यह महंगी हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर आदमी कैसे इससे बच सकता है और इन पर होने वाले खर्चों में कुछ कटौती कर इनकम सेविंग कर सकता है।

मुफ्त में मिलेगी सब्जियां

प्रकृति ने वैसे तो सब कुछ दिया है, लेकिन कुछ चीजें ऐसी हैं, जिन्हें आराम से पैदा कर सकते हैं। इसमें फल, सब्जियां, व अन्य खाद्य पदार्थ शामिल हैं। हालांकि इन सबकी पैदावारी खेतों में होती है, लेकिन कुछ सब्जियों को अपने घरों व घरों के खाली पड़े स्थान यानी छत में भी पैदा कर सकते हैं। जैसा कि आपको पता है कि इस वक्त देश में बारिश की वजह से सब्जियों के भाव खूब बढ़े हुए हैं। टमाटर, लहसुन, हरी मिर्च, अदरक व कई अन्य सब्जियों ने लोगों को दिवाला निकाल रखा है। इनके आसमान छू भाव की वजह से लोगो ने इनसे दूरी बना ली है, जिसके वजह से खाने का स्वाद तो बिगड़ा ही है, अगर कोई के अन्य सब्जियों को खरीद रहा है तो उसके घर का बजट भी खराब हो रहा है। अगर चाहें तो आप ऐसी महंगाई में भी अपने घर का बजट सुधार सकते हैं और सब्जी महंगे होने के बाद भी प्रतिदिन सेवन कर सकते हैं, वह भी बिना कोई दाम खर्च किये। इसके लिए आपको घर की खाली जगहों का इस्तेमाल करना होगा।

सब्जी उगाने के लिए इन चीजों का करें उपयोग

अगर आपका सब्जी को लेकर घर आर्थिक बजट बिगड़ा हुआ है तो आपको अपने घर की खाली जगहों या फिर छतों में बड़े बड़े व गहरे गमलों में सब्जी की पैदावरी कर सकते हैं। घरों में सब्जी तैयार करने लिए महेशा ध्यान रखें कि अच्छी क्वालिटी वाले प्लास्टिक के गमलों का उपयोग करें, वरना आपकी मेहनत में पानी फिर सकता है, क्योंकि खराब प्लास्टिक वाले गमले गर्मी में खराब हो जाते हैं। हमेशा कोशिश करें कि सब्जी मिट्टी के गमले में तैयार करें। इसके अलावा खराब बाल्टियां, तेल के पीपे, लकड़ी की पटरियां आदि भी उपयोग कर सकते हैं। हालांकि उसके नीचे 2 या 4 छेद जरूर करें,ताकि पानी की निकासी अच्छी रहे।

मिट्टी को कैसे तैयार करें?

घर में सब्जी के तैयार करने लिए आपको अच्छी क्वालिटी की मिट्टी की जरूरत होगी। उसमें खाद्य को अच्छे तरीके से मिलाएं। अगर आपको सब्जी के लिए अच्छी खाद चाहिए तो आप उसको घर में भी तैयार कर सकते हैं। सब्जी व फल का छिलका, गोबर, सुखी व हरी पत्तियां आदि को गला लें, इससे अच्छी खाद तैयार हो जाएगी।

घर में उगा सकती हैं सब्जियां

अगर आप घर में सब्जियों को उगाने का प्लान बना रहे हैं तो यह ध्यान रखें कि सब्जी उसके मौसम के हिसाब से उगाएं। रबी के मौसम सितम्बर-अक्टूबर में फूल गोभी, पत्तागोभी, शलजम, बैंगन, मुली, गाजर, टमाटर, मटर, सरसों, प्याज़, लहसुन, पालक व मेथी तैयार कर सकते है। खरीफ़ के मौसम जून-जुलाई में भिन्डी, मिर्च, लोबिया, अरबी, टमाटर, करेला, लौकी, तरोय, शकरकंद आदि सब्जियों को लगा सकते है। वहीं, जायद के मौसम फरवरी-मार्च और अप्रैल मेंटिंडा, खरबूजा, तरबूज, खीरा, ककड़ी, टेगसी, करेला, लौकी, तरोय, भिन्डी जैसी सब्जी लगा सकते है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story