×

Vegetable Price Today: टमाटर की कीमतों में आई थोड़ी नरमी, अन्य सब्जियों का चल रहा ये भाव

Vegetable Price Today: टमाटर समेत अन्य सब्जियों के भाव हद से ज्यादा चढे होने के कारण लोगों के लिए किचन सामग्री जुटाना मुश्किल हो रहा है। देश की तमाम मंडियों में सब्जी की कीमतों में आग लगी हुई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 17 July 2023 4:03 AM GMT (Updated on: 17 July 2023 12:44 PM GMT)
Vegetable Price Today: टमाटर की कीमतों में आई थोड़ी नरमी, अन्य सब्जियों का चल रहा ये भाव
X
Vegetable Price Today (Social Media)

Vegetable Price Today: भारी बरसात के कारण इन दिनों उत्तर भारत के कई इलाके बाढ़ की चपेट में हैं। जहां बाढ़ का पानी नहीं पहुंचा है, वो क्षेत्र जलजमाव से परेशान है। इन दिक्कतों के बीच सब्जियों की आसमान छूती कीमतों ने लोगों की परेशान अलग बढ़ा रखी है। टमाटर समेत अन्य सब्जियों के भाव हद से ज्यादा चढे होने के कारण लोगों के लिए किचन सामग्री जुटाना मुश्किल हो रहा है। देश की तमाम मंडियों में सब्जी की कीमतों में आग लगी हुई है।

टमाटर की कीमत में बेतहाशा वृद्धि के कारण देश में मचे हाहाकार को देखते हुए सरकार को हस्तक्षेप करना पड़ा है। राज्य सरकारों के बाद अब केंद्र सरकार ने लोगों को बाजार दर के मुकाबले कम कीमत पर टमाटर उपलब्ध करवाने की बीड़ा उठाया है। रविवार इस बाबत ऐलान भी किया गया। NAFED और NCCF जैसी कंपनियां 80 रूपये प्रति किलो के दर से टमाटर बेच रही हैं। तो चलिए एक नजर यूपी के मंडी में प्रमुख सब्जियों के आज क्या भाव हैं, उस पर एक नजर डालते हैं।

सब्जी के भाव प्रति किलो के दर से

टमाटर – 100 से 150 रूपये
हरी मिर्च – 125 से 140 रूपये
शिमला मिर्च – 100 से 135 रूपये
लहसुन – 69 से 80 रूपये
गोभी – 80 से 82 रूपये
आलू – 10 से 20 रूपये
प्याज – 15 से 28 रूपये
बैंगन – 10 से 15 रूपये

सस्ता हुआ टमाटर

रिटेल बाजार में टमाटर की कीमतें अधिकांश जगहो पर 100 के पार चल रही हैं। कुछ जगहों पर तो ये 300 के करीब बिक रहा है। दिल्ली में खुदरा बाजार में अभी टमाटर 178 रूपये प्रति किलो बिक रहा है। मुंबई में 150 रूपये प्रति किलो और चेन्नई में 132 रूपये प्रति किलो बिक रहा है। यूपी के हापुड़ में इसकी कीमत 250 पर पहुंच चुकी है। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, देश में टमाटर की औसत कीमत अभी 117 रूपये प्रति किलोग्राम है। केंद्र सरकार ने आम लोगों को बड़ी राहत देते हुए अपनी एजेंसियों की मदद से देश के 500 जगहों पर 80 रूपये प्रति किलो की दर से टमाटर बेच रही है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story