×

Tomatoes Price in Lucknow: लखनऊ में यहां मिल रहा है सस्ता टमाटर, खरीदारी के लिए टूट पड़े ग्राहक

Tomatoes Price in Lucknow: लखनऊ में टमाटर की बेकाबू होती कीमत को देखते हुए अब सरकार ने मामले में हस्तक्षेप करने का फैसला किया है। लोगों को राहत देने के लिए उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय आगे आया है। मंत्रालय की ओर से शहर में कुछ जगहों पर स्टॉल लगाए गए हैं, जहां टमाटर बाजार मुल्य से कम कीमत पर मिल रहा है।

Krishna Chaudhary
Published on: 16 July 2023 4:25 AM GMT (Updated on: 16 July 2023 2:57 PM GMT)
Tomatoes Price in Lucknow: लखनऊ में यहां मिल रहा है सस्ता टमाटर, खरीदारी के लिए टूट पड़े ग्राहक
X
Tomato Price Hike in Kanpur (Photo: Social Media)

Tomatoes Price in Lucknow: लाल रंग के टमाटर की कीमत इन दिनों इतनी लाल हो चुकी है कि कम आय वर्ग के लोगों ने इसे अपने किचन से निकाल दिया है। अधिकांश जगहों पर इसकी कीमत 150 रूपये प्रति किलो के करीब है। कुछ जगहों पर तो इसने डबल और ट्रिपल सेंचुरी भी लगा दी है। राजधानी लखनऊ की ही बात करें तो यहां टमाटर के भाव 200 रूपये प्रति किलो है। टमाटर की आसमान छूती कीमतों से परेशान राजधानिवासियों के लिए एक गुड न्यूज है। शहर में अब सस्ता टमाटर मिलने लगा है, जिसकी खरीदारी के लिए ग्राहकों की भीड़ टूट पड़ी है।

लखनऊ में टमाटर की बेकाबू होती कीमत को देखते हुए अब सरकार ने मामले में हस्तक्षेप करने का फैसला किया है। लोगों को राहत देने के लिए उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय आगे आया है। मंत्रालय की ओर से शहर में कुछ जगहों पर स्टॉल लगाए गए हैं, जहां टमाटर बाजार मुल्य से कम कीमत पर मिल रहा है। इसके बारे में लोगों को सूचना भी दी जा रही है, जैसे-जैसे लोगों को इसके बारे में पता चला रहा है, वे इन स्टॉलों की ओर कूच कर रहे हैं।

एनसीसीएफ बेच रही है टमाटर

राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय उपभोक्ता सहकारिता संघ (एनसीसीएफ) द्वारा विभिन्न जगहों पर टमाटर के स्टॉल लगाए गए हैं। जहां 90 रूपये प्रति किलो की दर टमाटर मिल रहा है। इसके लिए 12 स्थान चिह्नित किए गए हैं। मोबाइल वैन से इन इलाकों में सस्ते टमाटर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। एनसीसीएफ के एक अधिकारी ने बताया कि इन स्टॉलों से कोई भी व्यक्ति एकबार में केवल दो किलो टमाटर ही खरीद सकता है, इससे अधिक खरीदने की इजाजत नहीं है।

कहां-कहां हो रही बिक्री ?

एनसीसीएफ द्वारा लखनऊ के जिन 12 स्थलों पर सस्ते टमाटर की बिक्री की जा रही है, वो हैं – तेलीबाग, आलमबाग, चौक, लखनऊ, जानकीपुरम, कपूरथला, गोमती नगर, गोल मार्केट, सीतापुर रोड नवीन मार्केट के सामने, मुंशी पुलिया, चिनहट, मड़ियांव और टेढ़ी पुलिया ।
लखनऊ की तरह कानपुर में भी जल्द एनसीसीएफ द्वारा सस्ते टमाटर की बिक्री के लिए कुछ चिन्हित स्थानों पर स्टॉल लगाए जाएंगे। जहां मोबाइल वैन के जरिए टमाटर की आपूर्ति की जाएगी। बता दें कि देश के कई अन्य शहरों में भी वहां की सरकारें ऐसा कदम उठा चुकी हैं।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story