×

Vegetable Price Hike: महंगी सब्जी के लिए मुस्लिम व्यापारी जिम्मेदार, असम सीएम के बयान पर बवाल, ओवैसी ने किया पलटवार

Vegetable Price Hike: असम में महंगी बिक रही सब्जियों के लिए मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने मुस्लिम व्यापारियों को जिम्मेदार ठहराया है। जिसपर एमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 15 July 2023 5:55 AM GMT
Vegetable Price Hike: महंगी सब्जी के लिए मुस्लिम व्यापारी जिम्मेदार, असम सीएम के बयान पर बवाल, ओवैसी ने किया पलटवार
X
Himanta Biswa Sarma Asaduddin Owaisi (photo: social media )

Vegetable Price Hike: देशभर की मंडियों में सब्जी की ऊंची कीमतों को लेकर हाहाकार मचा हुआ है। टमाटर से लेकर अधिकांश हरी सब्जियों की कीमत बेकाबू होने से कम आर्य वर्ग के लोग खासे परेशान हो रहे हैं। पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे लोग महंगाई के इस नए टॉर्चर से हलकान हैं। सब्जियों की आसमान छूती कीमतों को लेकर सियासत भी गरमाने लगी है। असम में महंगी बिक रही सब्जियों के लिए मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने मुस्लिम व्यापारियों को जिम्मेदार ठहराया है। जिसपर एमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए हैं।

असम सीएम के किस बयान पर मचा बवाल

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा बीजेपी में हिंदुत्व के उभरते हुए नए पोस्टर ब्यॉए हैं। असम में उनकी सरकार के ऐक्शन और बयान की चर्चा अक्सर नेशनल मीडिया में होती रहती है। एकबार फिर उन्होंने अपने बयान से हंगामा कर खड़ा दिया है। देश के बाकी हिस्से की तरह गुवाहटी में भी सब्जियों के भाव आसमान छू रहे हैं। सीएम सरमा ने कहा कि मियां व्यापारी गुवाहटी में असमिया लोगों से ऊंची कीमतें वसूल रहे हैं।

अगर आज असमिया व्यापारी सब्जी बेच रहे होते, तो वे कभी भी असमिया लोगों से अधिक कीमत नहीं लेते। मुख्यमंत्री ने यहां तक कह दिया कि मैं असमिया युवाओं से आगे आने का आग्रह करता हूं। मैं आपको आश्वासन देता हूं कि मैं सभी मियां मुस्लिम सब्जी विक्रेताओं को शहर से बाहर निकाल दूंगा। हिमंता ने आगे कहा कि हम सभी ने देखा है कि ईद के दौरान गुवाहाटी में बसों की आवाजाही कम होती है। भीड़ कम दिखाई देती है, क्योंकि अधिकांश बस और कैब चालक मियां समुदाय से होते हैं।

भड़के ओवैसी ने किया पलटवार

असम सीएम के इस बयान पर एआईएमआईएम सुप्रीमो असदुद्दीन ओवैसी भड़क गए। उन्होंने हिमंता बिस्वा सरमा का नाम न लेते हुए उनपर जोरदार पलटवार किया है। हैदराबाद सांसद ने कहा कि देश में एक ऐसी मंडली है, जिसके घर अगर भैंस दूध ना दे या मुर्गी अंडा ना दे तो उसका आरोप भी मियां जी पर ही लगा देंगे। शायद अपने निजी नाकामियों का ठीकरा भी मिया भाई के सर ही फोड़ते होंगे। ओवैसी ने आगे तंज कसते हुए कहा कि आजकल मोदी जी की विदेशी मुसलमानों में गहरी यारी चल रही है। उन्हीं से कुछ आलू, टमाटर और पालक वगैरह मंगाकर काम चला लीजिए।

कौन हैं मियां मुस्लिम ?

मियां मुसलमान प्रवासी बंगाली मुसलमानों के वंशज हैं, जो ब्रिटिश शासन के दौरान मौजूदा बांग्लादेश से ब्रह्मपुत्र घाटी में आकर बस गए थे। इसके अलावा 1971 के जंग के दौरान भी बंग्लादेश से मुसलमानों का यहां पलायन हुआ था। जिसे लेकर यहां के मूल असमिया आबादी में हमेशा से आक्रोश रहा है। असम में ऐसे मुसलमानों की राजनीतिक प्रतिनिधित्व ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) प्रमुख बदरुद्दीन अजमल करते हैं। जम्मू कश्मीर के बाद असम देश का दूसरा सबसे अधिक मुस्लिम आबादी वाला राज्य है। जहां 34 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम जनसंख्या रहती है।

असम सीएम हिमंता बिस्वा सरमा पर लगातार इस समुदाय को टारगेट करने के आरोप लग रहे हैं। राज्य में बहुविवाह को रोकने को लेकर सरकार द्वारा की जा रही कार्रवाई को लोग इसका उदाहरण बता रहे हैं। साल 2021 के विधानसभा चुनाव के दौरान सरमा ने साफ कहा था कि मुझे चुनाव में जीतने के लिए मियां मुसलमानों का वोट नहीं चाहिए, जिस पर खूब विवाद हुआ था।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story