×

VIP हो या बाबू! अब नहीं मिलेगी कोई छूट, जान लें रेलवे के ये नियम

मंगलवार से शुरू हो रही ट्रेनों में अब वीआईपी पास काम नहीं करेगा, ना ही सांसदों व पूर्व सांसदों का कोटा चलेगा। इसके साथ ही ट्रेनों में सीनियर सीटीजन का पास अब काम नहीं करेगा।

Shreya
Published on: 11 May 2020 9:24 AM GMT
VIP हो या बाबू! अब नहीं मिलेगी कोई छूट, जान लें रेलवे के ये नियम
X

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे ने 12 मई से अपनी सेवाएं शुरू करने का एलान किया है। रेल मंत्रालय की ओर से ये घोषणा की गई है कि 12 मई 2020 से देश के चुनिंदा शहरों में 15 स्पेशल एसी ट्रेनें चलाई जायेंगी। बता दें कि लॉकडाउन लागू होने के बाद से ही रेलवे का संचालन बंद रखा गया है। लेकिन अब करीब 50 दिनों के बाद केंद्र सरकार ने रेलवे सेवा फिर से शुरू करने का फैसला किया है। बता दें कि इससे पहले केवल मालगाड़ी और श्रमिक स्पेशल ट्रेंने ही चल रही थीं।

यह भी पढ़ें: योगी सरकार का दमदार काम: 5 लाख से ज्यादा मजदूरों की घर वापसी

किसी को भी नहीं मिलेगी किसी तरह की छूट

लेकिन इन स्पेशल ट्रेनों के लिए सरकार की ओर से कुछ शर्तें भी हैं, जिनका पालन करना आवश्यक होगा। मंगलवार से शुरू हो रही ट्रेनों में अब वीआईपी पास काम नहीं करेगा, ना ही सांसदों व पूर्व सांसदों का कोटा चलेगा। इसके साथ ही ट्रेनों में सीनियर सीटीजन का पास अब काम नहीं करेगा। इन सभी 15 ट्रेनों में अब चाहे आम आदमी हो या खास सभी को एक समान किराया देना पड़ेगा। रेलवे की तरफ से यह स्पष्ट किया गया है कि मंगलवार से शुरू होने वाली ट्रेनों में किसी भी प्रकार की कोई छूट नहीं मिलेगी।

सभी को एक समान देना होगा किराया

मंगलवार से चलने वाली इन ट्रेनों में सफर करने के लिए सभी यात्री को एक समान ही किराया देना होगा। इन ट्रेनों में किसी भी तरह के यात्री कोटे का फायदा नहीं मिलेगा। वीआईपी, हो या आम, सीनियर सिटिजन हो या दिव्यांग या महिला किसी को भी इन ट्रेनों में छूट नहीं दी जाएगी। ट्रेनों की बुकिंग आज शाम 4 बजे शुरू की जायेगी।

यह भी पढ़ें: चीन ने बढ़ाई चिंता: सावधान हुए कई देश, सबसे ऊंची चोटी पर बिछाया जाल

चलेंगी सिर्फ 15 स्पेशल ट्रेनें

सबसे बड़ी बात तो ये है कि सरकार द्वारा चलाई गईं इन 15 स्पेशल ट्रेनों के लिए टिकट सिर्फ ऑनलाइन ही बुक किए जा सकेंगे। यानी कि इन ट्रेनों के लिए काउंटर टिकट नहीं मिलेंगे। इनकी बुकिंग सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट से होगी।

ये विशेष ट्रेनें नई दिल्ली स्टेशन से ये ट्रेनें बिलासपुर, डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नै, तिरुवनंतपुरम, मड़गांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के लिए चलेंगी। अब हम आपको बताते हैं कि इन ट्रेनों में सफ़र करने के लिए आपको किन शर्तों का पालन करना होगा-

यह भी पढ़ें: ट्रेनों की आवाजाही पर दो गुटों में कांग्रेस, एक-दूसरे से सहमत नहीं नेता

इन शर्तों का करना होगा पालन

यात्रियों को ट्रेन के समय से 2 घंटे पहले स्‍टेशन पहुंचना होगा।

जिन पैसेंजर्स के पास वैलिड और कंफर्म टिकट होगा, उन्हें रेलवे स्टेशन पर जाने की अनुमति दी जाएगी।

सभी पैसेंजर्स के लिए अनिवार्य होगा कि वो मास्क लगाएं. यात्री गमछे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

प्रस्थान से पहले यात्रियों को स्क्रीनिंग से गुजरना होगा।

सभी पैसेंजर्स को सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा।

जिन पैसेंजर्स में कोरोना के लक्षण नहीं होंगे, उन्हें ट्रेन पर बैठने की इजाजत होगी।

सभी यात्रियों के लिए मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. इसके बिना बोर्डिंग नहीं मिलेगी।

ट्रेन में कंबल और चादर की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी. क्योंकि रेलवे ने कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस सुविधा को बंद कर दी है।

सफर के रास्ते में खाने-पीने का कोई सामान नहीं मिलेगा।

टिकट बुकिंग में किसी भी तरह की रियायत नहीं मिलेगी।

यह भी पढ़ें: ट्रेनों की आवाजाही पर दो गुटों में कांग्रेस, एक-दूसरे से सहमत नहीं नेता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story