मंगलवार, कल है आखिरी मौकाः हो सकता है बड़ा नुकसान, निपटा लें ये जरूरी काम

कल यानी 30 सितंबर से कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। तो आप भी समय रहते ही उन कामों को निपटा लें, नहीं तो आपको बड़े नुकसान से गुजरना पड़ सकता है। 

Published by Shreya Published: September 29, 2020 | 2:21 pm
30 September last chance

30 सितंबर तक निपटा लें सभी जरूरी काम (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कल यानी 30 सितंबर से कई नियमों में बदलाव होने वाले हैं। तो आप भी समय रहते ही उन कामों को निपटा लें, नहीं तो आपको बड़े नुकसान से गुजरना पड़ सकता है।

PMUY का लाभ उठाने का आखिरी मौका

30 सितंबर 2020 को प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के तहत फ्री में गैस कनेक्शन लेने की प्रक्रिया खत्म होने वाली है। केंद्र सरकार ने कोरोना महामारी के चलते PMUY तारीख को अप्रैल से सितंबर तक बढ़ा दिया था। इसलिए अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं कि 30 सितंबर से पहले प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) की ऑफिशियल वेबसाइट pmujjwalayojana.com पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करें और उसे नजदीकी गैस डीलर के पास जमा करवा दें।

सस्ते में टीवी खरीदने का मौका

30 सितंबर के बाद टीवी खरीदना महंगा हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र की मोदी सरकार ने टीवी के विनिर्माण में इस्तेमाल होने वाले ओपन सेल के आयात पर 5 फीसदी सीमा शुल्क बहाल करने का निर्णय किया है। इसके लिए सरकार की तरफ से एक साल तक की छूट दी गई थी, जो 30 सितंबर को खत्म हो रही है। माना जा रहा है कि एक अक्टूबर के बाद टीवी की कीमत 600 रुपये से 1,500 रुपये तक बढ़ जाएगा।

यह भी पढ़ें: कोर्ट के इस आदेश के बाद रिया और रकुल की बढ़ेंगी मुश्किलें, बॉलीवुड में बढ़ी बेचैनी

Income tax
टैक्स से जुड़ा निपटा लें काम (फोटो- सोशल मीडिया)

30 सितंबर तक निपटा लें टैक्स से जुड़ा काम

सरकार ने कोरोना संकट के बीच करदाताओं को बड़ी राहत देते हुए 2018-19 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दिया था। अब इसकी अंतिम तारीख खत्म होने वाली है। तो आप अपना रिटर्न फाइल का काम 30 से पहले निपटा लें। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: हाथरस दरिंदगी कांडः केजरीवाल ने कहा, दोषियों को जल्द हो फांसी

राशन कार्ड से आधार कार्ड को करें लिंक

अगर आपने अब तक राशन कार्ड से आधार कार्ड को लिंक नहीं कराया है तो जल्द करा लें। क्योंकि 30 सितंबर के बाद आपको सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) के तहत सस्ता अनाज नहीं मिलेगा। इसलिए PDS के तहत अनाज लेने के लिए आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक कराना जरूरी है। बता दें कि आधार को राशन कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2020 है। यानी आपके पास केवल एक दिन का ही वक्त है।

यह भी पढ़ें: चर्चा में फिर राफेल डीलः ऑफसेट क्लाज खत्म होने का क्या होगा असर, क्यों हुआ खत्म

SBI
SBI दे रहा सस्ते में घर खरीदने का मौक (फोटो- सोशल मीडिया)

सस्ते में घर खरीदना का मौका

देश का सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank Of India- SBI) 30 सितंबर को एक मेगा ई-नीलामी (E-Auction) करने जा रहा है, जिसमें हजार से ज्यादा अचल संपत्तियों को नीलाम किया जाएगा। अगर आप सस्ते दाम पर मकान, प्लॉट या फिर दुकान खरीदना चाहते हैं तो आप भी इस नीलामी प्रक्रिया में हिस्सा ले सकते हैं। 30 सितंबर को एसबीआई (SBI) द्वारा मेगा ई-ऑक्शन (e-auction) आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: अब इन बड़े एक्टर्स की बारीः NCB की है नजर, दीपिका-सारा-श्रद्धा का फोन जब्त

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App