राणा कपूर कंगालः YES बैंक केस में 127 करोड़ की संपत्ति हुई अटैच

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यस बैंक (Yes Bank) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बैंक के पूर्व प्रमुख राणा कपूर (Rana Kapoor) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए लंदन के 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में अपार्टमेंट को अटैच किया है।

Shreya
Published on: 25 Sep 2020 12:37 PM GMT
राणा कपूर कंगालः YES बैंक केस में 127 करोड़ की संपत्ति हुई अटैच
X

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने यस बैंक (Yes Bank) मनी लॉन्ड्रिंग मामले में बैंक के पूर्व प्रमुख राणा कपूर (Rana Kapoor) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए लंदन के 77 साउथ ऑडली स्ट्रीट में अपार्टमेंट को अटैच किया है। बताया जा रहा है कि इस फ्लैट की कीमत 13.5 मिलियन पाउंड यानी करीब 127 करोड़ रुपये है। इस प्रॉपर्टी को Yes Bank के सह-संस्थापक राणा कपूर ने तीन साल पहले साल 2017 में 9.9 मिलियन पाउंड यानी करीब 93 करोड़ रुपये में डीओआईटी क्रिएशंस जर्सी लिमिटेड (DOIT Creations Jersey Limited) के नाम से खरीदा था।

फ्लैट बेचने की कोशिश में थे राणा कपूर

ईडी के सूत्रों के मुताबिक, न्यायिक हिरासत में चल रहे राणा कपूर, इस फ्लैट को बेचने की कोशिश में थे और इसके लिए एक संपत्ति सलाहकार को काम पर रखा था। ईडी ने मार्च में इस मामले को संभाला और अब तक वधावन और कापोर्स की 2012 की करोड़ों रुपये की चल और अचल संपत्ति को अटैच कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: अब करण जौहर निशाने परः क्या स्टार्स ने लिये थे ड्रग्स, NCB निकालेगी सच

Enforcement Directorate ED ने अटैच की राणा की करोड़ों की संपत्ति (फोटो- सोशल मीडिया)

राणा और परिवार ने लोन देने के लिए ली रिश्वत

आपको बता दें कि Yes Bank के सह-संस्थापक राणा कपूर और उनके परिवार के सदस्यों और अन्य लोगों ने इस बैंक के माध्यम से बड़े लोन देने के लिए रिश्वत ली थी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, राणा कपूर और उनके परिजनों ने रिश्वत के तौर पर ली गई करीब करीब 4,300 करोड़ रुपये की राशि को इधर-उधर करने का काम किया। फिर बाद में यह लोन एनपीए बन गया।

यह भी पढ़ें: UP में Jio का बजा डंका: ग्राहकों की लगी लंबी लाइन, उतारे कई आकर्षक प्लान्स

मार्च में गिरफ्तार हुए थे राणा कपूर

सीबीआई ने 7 मार्च को यस बैंक के को-फाउंडर राणा कपूर, वधावन बंधुओं समेत अन्य के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया था। कपूर को केंद्रीय जांच एजेंसी ने मार्च में गिरफ्तार किया था। फिलहाल वह न्यायिक हिरासत में है। बता दें कि यस बैंक धोखाधड़ी मामले में दीवान हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (डीएचएफएल) की भूमिका की जांच की जा रही है।

यह भी पढ़ें: बच्चों के लिए जरूरी खबरः अब यूपी के स्कूलों में फिलेटली क्लब, फिलेटली खाते

Rana-Kapoor 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति हो चुकी है सीज (फोटो- सोशल मीडिया)

1400 करोड़ रुपये की संपत्ति हो चुकी है सीज

वहीं इससे पहले ईडी ने राणा कपूर और उनके परिवार की तकरीबन 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग लॉ के तहत सीज किया था। कपूर फैमिली की दिल्ली, मुंबई, लंदन और न्यूयॉर्क स्थित संपत्ति को सीज किया गया था। साथ ही कपूर की कई बेशकीमती गाड़ियों को भी सीज किया गया। इसके अलावा ईडी DHFL प्रमोटर बंधु कपिल और धीरज वधावन की भी 1400 करोड़ रुपये की संपत्ति को जब्त कर चुकी है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार का सबसे बड़ा राहत पैकेज: जल्द करेगी ऐलान, इन चीजों पर होगा फोकस

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story