×

Bipin Rawat Helicopter Crash: 2015 के हादसे में बाल-बाल बचे थे सीडीएस बिपिन रावत, जानिए कहां और कैसे हुआ था हेलिकॉप्टर क्रैश

Bipin Rawat Helicopter Crash Update: इस हादसे से पहले 2015 में भी बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश कर गया था और उस हादसे में वे बाल-बाल बचे थे।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Monika
Published on: 8 Dec 2021 12:13 PM GMT (Updated on: 8 Dec 2021 1:53 PM GMT)
bipin rawat accident
X

बिपिन रावत (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Bipin Rawat Helicopter Crash Update: चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बिपिन रावत (Bipin Rawat) और सेना के कई अन्य अफसरों को ले जा रहा हेलिकॉप्टर आज कुन्नूर में दुर्घटनाग्रस्त हो गया (Bipin Rawat Helicopter Crash) । हादसे में 11 लोगों की मौत (11 died) की पुष्टि हो चुकी है। हेलिकॉप्टर में सेना के अन्य वरिष्ठ अफसरों के अलावा रावत की पत्नी मधुलिका भी सवार थीं। सेना की ओर से इस हादसे की जांच के आदेश दिए जा चुके हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने घटना के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) को पूरी जानकारी दी है। वैसे इस हादसे से पहले 2015 में भी बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश (Bipin Rawat Helicopter Crash 2015) कर गया था और उस हादसे में वे बाल-बाल बचे थे। हेलिकॉप्टर का इंजन फेल (helicopter engine failure) हो जाने के कारण यह हादसा हुआ था।

पायलट ने खो दिया था हेलिकॉप्टर पर नियंत्रण

2015 में भी बिपिन रावत का हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter Crash) कर गया था मगर वे बाल-बाल बच गए थे। यह घटना 2015 में 3 फरवरी को हुई थी। उस समय रावत सेना में लेफ्टिनेंट जनरल के पद पर तैनात थे और वह नागालैंड के दिमापुर 3 कोर के हेड क्वार्टर के प्रमुख के रूप में बड़ी जिम्मेदारी संभाल रहे थे। दिमापुर से ही रावत ने चीता हेलिकॉप्टर में उड़ान भरी थी। हेलिकॉप्टर की उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही चालक नियंत्रण खो बैठा (chalak ne khoya niyantran) और हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था।

बाद में इस मामले में जांच पड़ताल भी की गई थी और जानकारों के मुताबिक हेलिकॉप्टर का इंजन फेल हो जाने के कारण यह हादसा हुआ था। सेना की ओर से इस हादसे के संबंध में आधिकारिक बयान भी जारी किया गया था। सेना की ओर से जारी बयान के मुताबिक हेलिकॉप्टर के जमीन से कुछ ऊंचाई पर पहुंचने के बाद ही इस के इंजन में खराबी आ गई थी। इस कारण सिंगल इंजन वाले इस हेलिकॉप्टर पर पायलटों का नियंत्रण पूरी तरह खत्म हो गया। बाद में हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया था मगर सबसे अच्छी बात यह थी कि इस हादसे में किसी की जान नहीं गई थी और बिपिन रावत पूरी तरह सुरक्षित रहे।

हादसे पर लगी है पूरे देश की निगाह

कुन्नूर में आज हुए हादसे पर पूरे देश की निगाह लगी हुई है। हादसे की जानकारी मिलने के बाद रक्षा मंत्रालय में वरिष्ठ अफसरों की बैठक में हादसे के विभिन्न बिंदुओं पर चर्चा की गई। बाद में रक्षा मंत्री ने बिपिन रावत के घर जाकर वहां अन्य परिजनों से मुलाकात की। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को भी घटना के बारे में डिटेल जानकारी दी है। पहले इस तरह की खबरें आई थीं कि रक्षा मंत्री इस बाबत आज ही संसद में बयान दे सकते हैं मगर अब रक्षा मंत्री इस हादसे के संबंध में कल संसद को जानकारी देंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story