×

Ramnavami 2023: रामनवमी पर इंदौर में बड़ा हादसा, बावड़ी की छत धंसने से 14 की मौत...मुआवजे का ऐलान

Ramnavami 2023: मध्यप्रदेश के इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया। इंदौर के स्नेह नगर के पास पटेल नगर में बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की छत धंस गई। हादसे में कई लोग बावड़ी में गिर गए। अब तक दर्जनभर से अधिक की मौत और दर्जनों के घायल होने की खबर है।

Krishna Chaudhary
Published on: 30 March 2023 3:58 PM GMT (Updated on: 30 March 2023 9:07 PM GMT)
Ramnavami 2023: रामनवमी पर इंदौर में बड़ा हादसा, बावड़ी की छत धंसने से 14 की मौत...मुआवजे का ऐलान
X

Ramnavami 2023: देश भर में आज (30 मार्च) रामनवमी का त्योहार हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। इस बीच मध्य प्रदेश के इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा हो गया। यहां स्नेह नगर के पास पटेल नगर में बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर की छत धंस गई। इसके चलते कई लोग बावड़ी में गिर गए। लोगों को बचाने के प्रयास जारी हैं। हादसे में अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है। जानकारी के अनुसार, करीब 20 से 25 लोग बावड़ी में गिर गए। अभी तक 19 लोगों का रेस्क्यू किया जा चुका है। रेस्क्यू अभियान जारी है। इसके अलावा रामनवमी पर कई अन्य जगह भी हादसे हुए हैं।

इंदौर हादसे में मृतकों के परिवार के लिए 5-5 लाख रुपए मुआवजे का ऐलान किया गया है। इसके अलावा, घटना की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश भी दिए गए हैं।

राजधानी दिल्ली में पुलिस पूरी तरह अलर्ट है। दिल्ली के तमाम संवेदनशील जगहों पर पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। जहांगीरपुरी में कड़ी सुरक्षा के बीच रामनवमी पर जुलूस निकाला गया। इलाके में चप्पे-चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है कि जुलूस में शामिल लोगों के हाथों में भगवा झंडा है और वे जय श्रीराम के नारे लगा रहे हैं। शुरूआत में खबर आई थी कि पिछले साल की घटना के कारण इस वर्ष पुलिस ने शोभायात्रा की अनुमति नहीं दी थी।

लेकिन आज लोगों ने पुलिस की सुरक्षा में शोभायात्रा में हिस्सा लिया। रामनवमी को देखते हुए जहांगीरपुरी में भारी संख्या में पैरामिलिट्री फोर्स, आरएएफ और दिल्ली पुलिस की तैनाती की गई थी। उत्तर – पश्चिम दिल्ली के डीसीपी जितेंद्र मीणा ने बताया कि आयोजकों ने 4-5 किमी की शोभा यात्रा की अनुमति मांगी थी लेकिन केवल 100 मीटर की ही अनुमति दी गई है।

बता दें कि पिछले साल यानी अप्रैल 2022 में रामनवमी के मौके पर उत्तरी दिल्ली के जहांगीरपुरी इलाके में हिंसा फैल गई थी। इलाके से गुजर रहे जुलूस पर अचानक उपद्रवियों ने पत्थर बरसाना शुरू कर दिया। जिसके बाद पूरा इलाका रणभूमि में तब्दील हो गया था। इस घटना में आम लोगों के साथ-साथ कई पुलिसकर्मी भी घायल हुए थे। यही वजह है कि इसबार पुलिस विशेष सतर्कता बरत रही है।

महाराष्ट्र और गुजरात में हिंसा

रामनवमी के मौके पर महाराष्ट्र और गुजरात में भयानक सांप्रदायिक उपद्रव देखने को मिला है। गुजरात के वडोदरा में गुरूवार को शोभायात्रा पर पथराव करने का मामला सामने आया है, जिसके बाद से इलाके में तैनाव कायम है। बड़ी संख्या में पुलिसफोर्स की तैनाती की गई है। गुजरात में पिछले साल भी रामनवमी के अवसर पर बवाल देखने को मिला था।

वहीं, महाराष्ट्र के छत्रपति संभाजीनगर में बुधवार देर रात एक राम मंदिर के बाहर दो समुदायों के बीच हिंसक झड़प हो गई। उपद्रवियों ने पत्थरबाजी के साथ-साथ बमबाजी भी की। पुलिस की कई गाड़ियों को फूंक दिया गया। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को आंसू गैस के गोले दागने पड़े। इस घटना में दो पुलिसकर्मी समेत छह लोग जख्मी हुए हैं।

इंदौर में रामनवमी पर बड़ा हादसा

मध्य प्रदेश के इंदौर में गुरूवार को रामनवमी के मौके पर बड़ा हादसा हो गया। बेलेश्वर महादेव झूलेलाल मंदिर में बावड़ी की छत धंसने से 25 लोग उसमें गिर गए। बावड़ी 40 फीट गहरी बताई जा रही है। हादसे के बाद घटनास्थल पर अफरातफरी मच गई। कमिश्नर,डीएम और एसपी समेत तमाम वरीय अधिकारी घटनास्थल पर मौजूद हैं और रेस्क्यू ऑपरेशन की निगरानी कर रहे हैं।

अब तक 18 लोगों को बावड़ा से बाहर निकाला जा चुका है। शेष सात लोगों के निकाले जाने की कवायद जारी है। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी घटना पर दुख जताते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान से इस संबंध में पूरी जानकारी ली है।

आंध्र प्रदेश में बड़ा हादसा होने से बचा

रामनवमी के मौके पर आंध्र प्रदेश में एक बड़ा हादसा होते-होते बच गया। यहां के वेस्ट गोदावरी जिले में वेणुगोपाल मंदिर परिसर में एक भव्य पंडाल बनाया गया था। पंडाल में शॉर्ट सर्किट के कारण अचानक आग लग गई और देखते ही देखते पूरा पंडाल धू-धू कर जलने लगा। हालांकि, समय रहते सभी श्रद्धालुओं को मंदिर से बाहर निकाल लिया गया। जिसके कारण एक बड़ा हादसा टल गया। हादसे की जानकारी मिलते ही फायर ब्रिगेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story