×

Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा बड़ा असर, देश के इन इलाकों में आज से शुरू होगा बारिश का नया दौर

Weather Today Update: मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण तमिलनाडु, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

Anshuman Tiwari
Published on: 29 March 2023 9:36 AM GMT
Weather Update: पश्चिमी विक्षोभ का दिखेगा बड़ा असर, देश के इन इलाकों में आज से शुरू होगा बारिश का नया दौर
X
Weather Today (photo: social media )

Weather Today Update: देश के कई राज्यों में पिछले दिनों हुई बारिश के बाद एक बार फिर मौसम में बड़ा बदलाव होने वाला है। उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बिहार, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, गुजरात और झारखंड में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। इस दौरान कुछ इलाकों में ओलावृष्टि होने की भी आशंका है।

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण तमिलनाडु, केरल और तटीय आंध्र प्रदेश में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम भारत में आज रात एक नए पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने की संभावना है और इस कारण मौसम में बड़ा बदलाव दिखेगा। मौसम विभाग का कहना है कि आज से उत्तर भारत के राज्यों में बारिश का नया दौर शुरू हो सकता है।

राजस्थान में आंधी-तूफान और बारिश की आशंका

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के विभिन्न इलाकों में 29 मार्च से पश्चिमी विक्षोभ का खासा असर दिखेगा। जोधपुर और बीकानेर संभाग के पश्चिमी हिस्सों में 29 मार्च को बादलों की गर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी राजस्थान में 30 मार्च को कम दबाव का क्षेत्र बनने और विक्षोभ का सबसे ज्यादा असर दिखने की संभावना है।

इस दौरान जयपुर, कोटा, भरतपुर, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में आंधी-तूफान के साथ बारिश होने की आशंका है। पश्चिमी राजस्थान के विभिन्न जिलों में 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार वाली तेज हवाएं चल सकती हैं। राजस्थान के कई इलाकों में ओलावृष्टि होने की आशंका भी जताई गई है।

यूपी, गुजरात और झारखंड में बदलेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि नए पश्चिमी विक्षोभ का झारखंड में भी काफी प्रभाव दिखेगा। झारखंड में 30 मार्च से 1 अप्रैल तक मौसम का मिजाज काफी बिगड़ा हुआ रहेगा। इस दौरान राजधानी रांची समेत राज्य के कई इलाकों में व्यापक तौर पर बारिश होने की आशंका जताई गई है।

कई इलाकों में आंधी-तूफान भी आने की आशंका है। बारिश के साथ कई इलाकों में ओलावृष्टि होने का भी अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि एक अप्रैल को भी राज्य में मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इस तरह झारखंड में तीन दिनों तक आंधी तूफान और बारिश का दौर बना रह सकता है।

गुजरात के विभिन्न इलाकों में भी आज और कल हल्की बारिश और बौछारें पड़ने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के मौसम में भी बड़ा बदलाव दिखेगा और राजधानी लखनऊ में 30 और 31 मार्च को धूल भरी आंधी चलने की आशंका है।

राजधानी दिल्ली में भी बारिश की आशंका

राजधानी दिल्ली में मंगलवार को मौसम शुष्क बना रहा और खिली धूप निकली। दौरान राजधानी में न्यूनतम तापमान 15.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य से तीन डिग्री कम है। हाल के दिनों में दिल्ली में बदली के माहौल के बावजूद बारिश नहीं हुई है मगर आने वाले दिनों में दिल्ली में बारिश का माहौल एक बार फिर बनता हुआ दिख रहा है।

मौसम विभाग का कहना है कि राजधानी दिल्ली में भी पश्चिमी विक्षोभ का बड़ा असर दिखेगा राजधानी में 30 और 31 मार्च को बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस बारिश का तापमान पर भी असर दिखेगा और तापमान में गिरावट आने की संभावना है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ हिमपात भी हो सकता है। बाकी पूर्वोत्तर भारत, तटीय ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडु और केरल में हल्की बारिश होने की संभावना है। देश के पूर्वी, मध्य और उत्तर पश्चिमी भागों के अधिकतम तापमान में मामूली बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

पश्चिमी हिमालय पर 29 मार्च से बारिश और हिमपात का दौर शुरू होने की संभावना है। आगे चलकर बारिश और हिमपात की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज की जाएगी। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में 30 मार्च की शाम से बारिश का दौर शुरू हो सकता है। इस दौरान कुछ इलाकों में गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story