×

Lucknow Weather Today: लखनऊ में 1 अप्रैल से फिर बिगड़ेगा मौसम, ओलावृष्टि के आसार...जानें आज का हाल

Lucknow Ka Mausam 29 March 2023: लखनऊ में एक बार फिर मौसम करवट लेने जा रहा है। 1 और 2 अप्रैल को यूपी की राजधानी में बारिश और ओलावृष्टि का पूर्वानुमान है। बारिश और ओले गिरने की आशंका से किसान हलकान हैं।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 March 2023 7:14 AM GMT
Lucknow Weather Today: लखनऊ में 1 अप्रैल से फिर बिगड़ेगा मौसम, ओलावृष्टि के आसार...जानें आज का हाल
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Ka Mausam 29 March 2023: यूपी की राजधानी लखनऊ में एक बार फिर बारिश का पूर्वानुमान है। लखनऊ के अमौसी स्थित आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, आगामी एक अप्रैल से राजधानी में बारिश के साथ-साथ ओले पड़ने की संभावना हैं। लखनऊ मौसम केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिक मो. दानिश ने बताया कि, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) का असर लखनऊ के साथ-साथ प्रदेश पर 30 मार्च से ही दिखने लगेगा। लेकिन, मौसम में बड़ा बदलाव 31 मार्च से दिखेगा।

आंचलिक मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 1 और 2 अप्रैल को तेज बारिश का पूर्वानुमान है। इतना ही नहीं लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि की भी संभावना है। मोहम्मद दानिश ने बताया कि मौसम विभाग की ओर से जल्द ही बारिश की चेतावनी जारी की जाएगी।

दो दिन बाद मिलेगी गर्मी से राहत

लखनऊ में बुधवार (29 मार्च) को अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। सुबह से ही तेज धूप देखने को मिलेगी। वहीं, न्यूनतम तापमान भी 20 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया जाएगा। पिछले हफ्ते तक हुई बारिश से मौसम सुहाना बना था। लेकिन, अब लखनऊ में पिछले तीन दिनों से तेज धूप और गर्मी ने लोगों को परेशान कर रखा है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान में लगातार इजाफा हो रहा है। जिस तरह बारिश का अनुमान जाहिर किया जा रहा है, उससे एक बार फिर लोगों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

अप्रैल के तीसरे-चौथे हफ्ते से बढ़ेगी तपिश

मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो बारिश होने से लखनऊ का मौसम एक बार फिर खुशगवार हो जाएगा। तापमान में गिरावट नजर आएगी। लेकिन, 2 अप्रैल के बाद जब मौसम सामान्य होगा तो तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। खिली धूप से गर्मी बढ़ेगी। तापमान लगातार ऊपर जाएगा। मौसम पूर्वानुमान में कहा जा रहा है कि अप्रैल के तीसरे-चौथे हफ्ते तक लखनऊ के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। आपको बता दें, बीते दिनों तेज बारिश और ओले गिरने की वजह से किसानों की फसल को खासा नुकसान हुआ था। मलिहाबाद में आम उत्पादकों ने बताया कि ओले गिरने से आम के बौर को काफी नुकसान पहुंचा है। ऐसे में अगर दोबारा ओले गिरते हैं तो एक बार फिर भारी नुकसान होने की आशंकाएं हैं।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story