×

Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का तेवर, यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट

Weather Update: मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न इलाकों में 30 और 31 मार्च को आंधी-तूफान के साथ व्यापक तौर पर बारिश होने की आशंका है। इस दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

Anshuman Tiwari
Published on: 28 March 2023 9:02 AM GMT
Weather Update: फिर बदलेगा मौसम का तेवर, यूपी-दिल्ली समेत कई राज्यों में आंधी-तूफान और बारिश का अलर्ट
X
Weather Update Today (Photo: Social Media)

Weather Update Today: उत्तर पश्चिम भारत में मौसम का ततवर एक बार फिर बदलने के आसार हैं। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न इलाकों में 30 और 31 मार्च को आंधी-तूफान के साथ व्यापक तौर पर बारिश होने की आशंका है। इस दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, बिहार, झारखंड, दिल्ली, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में तेज हवाओं के साथ बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है।

राजस्थान, छत्तीसगढ़ और विदर्भ में 30 मार्च को आंधी-तूफान के साथ ओलावृष्टि होने की भी आशंका है। राजधानी दिल्ली में इस साल मार्च के दौरान अच्छी बारिश होने के कारण तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। इस माह के आखिर में दिल्ली में एक बार फिर जोरदार बारिश की आशंका जताई गई है।

मौसम का तेवर बदलने के कारण

मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत में 29 मार्च की रात एक नए पश्चिमी विक्षोभ के दस्तक देने की संभावना है। इसके साथ ही जम्मू और पड़ोस के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र भी बना हुआ है। मध्य छत्तीसगढ़ से दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ और बिहार से उत्तर ओडिशा तक दूसरा ट्रफ चल रहा है। आने वाले दिनों में इसका मौसम पर खासा असर दिखेगा और देश के कई प्रदेशों में फिर जोरदार बारिश हो सकती है।

बिहार, झारखंड,ओडिशा,पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30 और 31 मार्च को मौसम काफी खराब रहेगा। इस दौरान आंधी-तूफान के साथ इन इलाकों में बारिश होने की आशंका है। असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में 31 मार्च को भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत में आज भी तेज हवाओं और बादलों की गर्जन के साथ बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर प्रदेश में फिर बारिश की आशंका

उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में हाल के दिनों में अच्छी बारिश हुई है। मौसम विभाग की ओर से प्रदेश का मौसम में एक बार फिर बदलने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक इस महीने के आखिर में एक बार फिर बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि 30 मार्च को प्रदेश के कई इलाकों में एक बार फिर बादल छा सकते हैं और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। 31 मार्च और 1 अप्रैल को भी बदली का माहौल रहेगा और हल्की बारिश हो सकती है। इस दौरान कुछ इलाकों में तेज बौछारें पड़ने की भी संभावना है।

पश्चिमी विक्षोभ फिर लाएगा दिल्ली में बारिश

राजधानी दिल्ली में सोमवार की सुबह मौसम काफी सुहावना रहा। सोमवार को न्यूनतम तापमान 16.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री कम है। रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। इधर बीच दिल्ली में बारिश नहीं हुई है मगर आने वाले दिनों में दिल्ली का मौसम फिर पलटी मारने वाला है। मौसम विभाग की ओर से दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर बारिश होने का पूर्वानुमान लगाया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण दिल्ली में 30 और 31 मार्च को फिर बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके बाद दिल्ली के तापमान में फिर गिरावट दर्ज की जा सकती है

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

अगले 24 घंटे के दौरान सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान एक या दो स्थानों पर बर्फबारी भी हो सकती है। स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वोत्तर भारत,गंगीय पश्चिम बंगाल,ओडिशा के कुछ हिस्सों, उत्तर तटीय आंध्र प्रदेश, झारखंड, आंतरिक तमिलनाडु और केरल में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम और मध्य भारत में दिन के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है।

Anshuman Tiwari

Anshuman Tiwari

Next Story