×

AIIMS NExT 2023: MBBS छात्रों को बड़ी राहत, मॉक नेशनल एग्जिट टेस्ट के लिए नहीं देना होगी फीस

NExT 2023: MBBS फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को 28 जुलाई को होने वाले मॉक टेस्ट के लिए फीस नहीं देनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नेशनल मेडिकल कमीशन से एमबीबीएस स्टूडेंट्स की मॉक टेस्ट फीस माफ करने के निर्देश दिए हैं।

Archana Pandey
Published on: 7 July 2023 6:19 AM GMT
AIIMS NExT 2023: MBBS छात्रों को बड़ी राहत, मॉक नेशनल एग्जिट टेस्ट के लिए नहीं देना होगी फीस
X
AIIMS NExT 2023 (Image- Social Media)

NExT 2023: मॉक नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) 2023 में एमबीबीएस छात्रों को बड़ी राहत मिली है। MBBS फाइनल ईयर स्टूडेंट्स को 28 जुलाई को होने वाले मॉक टेस्ट के लिए फीस नहीं देनी होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने नेशनल मेडिकल कमीशन से 2019 बैच के फाइनल-ईयर एमबीबीएस स्टूडेंट्स की मॉक टेस्ट फीस माफ करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद NMC छात्रों की फीस माफ कर सकता है।

एनएमसी की तरफ से इस बार मॉक नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) 2023 कराने की जिम्मेदारी एम्स,दिल्ली को दी गई है। जिसके लिए एम्स दिल्ली द्वारा 28 जून से आवेदन आमंत्रित किए जा चुके हैं। स्टूडेंट्स 10 जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। इस आवदेन के लिए जनरल और OBC कैडिडेट्स से 2000 रुपये परीक्षा फीस ली जा रही है। वहीं SC, ST और EWS उम्मीदवारों के लिए परीक्षा फीस 1000 रुपये रखी गई है। हालांकि, दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए पहले से ही कोई परीक्षा फीस नहीं ली जा रही है।

10 जुलाई तक आवेदन के बाद उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन स्टेटस 11 जुलाई से देख पाएंगे। आवेदन में किसी भी प्रकार की कोई गलती 12 जुलाई तक सुधारी जा सकेगी। इसके बाद संस्थान उम्मीदवारों के फाइनल अप्लीकेशन स्टेटस 13 जुलाई को जारी करेगा। इसके बाद उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड 21 जुलाई से डाउनलोड कर सकेंगे और NExT 2023 के मॉक प्रैक्टिस परीक्षा में 28 जुलाई को सम्मिलित हो सकेंगे।

बता दें कि मॉक प्रैक्टिस परीक्षा कंप्यूटर आधारित परीक्षा होगी, जिसमें बहुविकल्पी प्रश्न पूछे जाएंगे। इस परीक्षा को कराने का उद्देश्य संभावित परीक्षार्थियों को कंप्यूटर आधारित परीक्षा, सॉफ्टवेयर इंटरफेस और परीक्षा केंद्रों की प्रक्रिया से परिचित कराना है।

MNC के नियम के अनुसार नेशनल एग्जिट टेस्ट एक सामान्य क्वालीफाई परीक्षा है, इसे देने के बाद ही लास्ट ईयर के एमबीबीएस के स्टूडेंट्स इंटर्नशिप कर सकेंगे। आधुनिक चिकित्सा का अभ्यास करने के लिए लाइसेंस पा सकेंगे।

Archana Pandey

Archana Pandey

Next Story