×

इतने बवाल के बाद भी नहीं रुकी JEE Mains की परीक्षा, बहुत ही कम दिखे परीक्षार्थी

तमाम विपक्षी हंगामे और विवादों के बावजूद आखिरकार आज जेईई मेन्स की परीक्षा शुरू हो गई।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 7:18 AM GMT
इतने बवाल के बाद भी नहीं रुकी JEE Mains की परीक्षा, बहुत ही कम दिखे परीक्षार्थी
X
JEE Mains की परीक्षा शुरू (social media)

लखनऊ: तमाम विपक्षी हंगामे और विवादों के बावजूद आखिरकार आज जेईई मेन्स की परीक्षा शुरू हो गई। विपक्षी दलों द्वारा किए जा रहे विरोध को देखते हुए यूपी में परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था की पुख्ता व्यवस्था और कोरोना प्रोटोकाल का पालन करवाने की व्यवस्था के साथ परीक्षा शुरू हुई। आज पहले दिन बीआर्क की परीक्षा है।

ये भी पढ़ें:शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलावः योगी सरकार का ये प्लान, UP के स्कूलों मे ऐसा पाठयक्रम

01 सितंबर से 06 सितंबर तक चलेगी परीक्षा

IIT और ट्रिपल आईआईटी समेत प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए हो रही इस JEE मेंस परीक्षा में यूपी से 1,00,706 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। इसके लिए यूपी में 66 परीक्षा केंद्र बनाये गये है। परीक्षा मंगलवार पहली सितंबर से 06 सितंबर तक चलेगी तथा हर दिन दो पालियों में परीक्षा होगी। इसी तरह आगामी 13 सितंबर को होने वाली नीट की परीक्षा में 1,66,582 परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। जिनके लिए यूपी में 320 सेंटर बनाये गए हैं। विपक्षी दलों के विरोध को देखते हुए दोनों ही परीक्षाओं में सुरक्षा व्यवस्था के साथ ही कोरोना प्रोटोकाल का पूरा पालन किए जाने की तैयारी की गई है।

cm yogi, dinesh sharma and keshav prashad maurya up govt (file photo)

कोरोना की दहशत दिखी अभ्यर्थियों की उपस्थिति में

यूपी की राजधानी लखनऊ में कोरोना के चलते केंद्रों पर पहले दिन अभ्यर्थियों की उपस्थिति बहुत कम ही दिखाई दी। सुबह की पाली में कुछ केंद्रों पर अभ्यर्थी इक्का दुक्का पहुंचे। जेईई की परीक्षा राजधानी लखनऊ में 09 सेंटर बनाये गए हैं। जबकि आगामी 13 सितंबर को आयोजित होने वाली नीट परीक्षा के लिए 82 केंद्र बनाये गए हैं। सभी केन्द्रों पर 02 आब्जर्वर नियुक्त किये गए हैं। जेईई की परीक्षा 02 पाली में सुबह 9 से 12 और दोपहर 3 से 6 बजे तक आयोजित होगी। सभी केंद्र व्यवस्थापकों को निर्देशित किया गया हैं कि परीक्षा केन्द्रों में सोशल डिस्टेंसिंग और कोविड प्रोटोकॉल का पूरा पालन कराया जाए। इसके साथ ही सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों को एक्टिव रखा जाने का निर्देश भी दिया गया है।

ये भी पढ़ें:लद्दाख में बमवर्षक विमानों की उड़ान: राफेल से डरा चीन, तैनात किये J-20 जंगी जहाज

परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के मोबाइल फोन को जमा करने के लिए लिफाफों की व्यवस्था की गई। परीक्षा केंद्र में बिना मास्क के किसी को प्रवेश नहीं दिया जाने के कारण हर परीक्षा केंद्र पर मास्क की व्यवस्था भी की गई। जो परीक्षार्थी मास्क नहीं ला पाए है वह यहां से मास्क खरीद सकते है। परीक्षा से पहले सोमवार को लखनऊ के जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने जेईई और नीट परीक्षा आयोजित करवाने की समीक्षा कर सभी व्यवस्थाओं की जानकारी ली और परीक्षा केंद्रो पर पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था तथा कोरोना प्रोटोकाल का पूरी तरह से पालन करवाने का निर्देश दिया।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story