×

शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलावः योगी सरकार का ये प्लान, UP के स्कूलों मे ऐसा पाठयक्रम

प्रदेश के बेसिक शिक्षा स्‍कूलों में एनसीईआरटी पाठयक्रम को लागू करने की दिशा में प्रदेश की योगी सरकार लंबे समय से काम कर रही है।

Newstrack
Published on: 1 Sep 2020 6:53 AM GMT
शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा बदलावः योगी सरकार का ये प्लान, UP के स्कूलों मे ऐसा पाठयक्रम
X
बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में सीएम योगी कर रहे बड़ा बदलाव (file photo)

लखनऊ: प्रदेश सरकार ने अगले शिक्षण सत्र से प्रदेश के सभी प्राइमरी और जूनियर हाईस्‍कूल विद़यालया में एनसीईआरटी यानी राष्‍ट्रीय शैक्षिण अनुसन्‍धान और प्रशिक्षण परिषद की पाठ़यपुस्‍तकों को लागू करने का फैसला किया है। यह जानकारी बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ सतीश द्विवेदी ने दी है।

ये भी पढ़ें:कंधों के लिए तरस रहे मुर्दे: श्मशान के नाम पर दलदल, आधुनिक भारत का ऐसा नजारा

एनसीईआरटी पाठयक्रम को लागू करने का सोच रही योगी सरकार

प्रदेश के बेसिक शिक्षा स्‍कूलों में एनसीईआरटी पाठयक्रम को लागू करने की दिशा में प्रदेश की योगी सरकार लंबे समय से काम कर रही है। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने पिछले साल पांच सितंबर को शिक्षक दिवस कार्यक्रम में भी यह बात कही थी कि जब तक देश में सभी लोगों को शिक्षा में समानता का अधिकार यानी एक पाठयक्रम और एक समान शिक्षण व्‍यवस्‍था नहीं प्राप्‍त होगी तब तक देश का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है।

Basic Education Minister Dr. Satish Dwivedi Basic Education Minister Dr. Satish Dwivedi (file photo)

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर पाठ्यक्रमों में एकीकरण लाने के उद्देश्य से सरकार ने यह फैसला किया है। इसके तहत उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद् के अंतर्गत संचालित विद्यालयों में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् की पाठ्य पुस्तकों को कक्षा की वर्तमान पुस्तको के स्‍थान पर अगले सत्र से लागू किया जा रहा है।

बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ. सतीश द्विवेदी ने बताया

पाठय पुस्‍तकों का बदलाव क्रमवार किया जाएगा मसलन शैक्षिक सत्र 2021-2022 में कक्षा 1 की व शैक्षिक सत्र 2022-2023 में कक्षा 2,3 की पुस्तकें लागू होंगी जबकि शैक्षिक सत्र 2023 - 2024 में कक्षा 4 , 5 और कक्षा छह से आठ तक के लिए शैक्षिक सत्र 2024-2025 में कक्षा 6,7,8 के लिए में बदलाव किये जाएंगे।

ये भी पढ़ें:इस एक्टर के घर मातम: माता-पिता की मौत, 10 दिनों में बिखरा पूरा परिवार

उन्‍होंने कहा कि बेसिक शिक्षा के विद़यालयों के पाठ्यक्रम में ये बदलाव निश्चय ही छात्रों के लिए एक उज्जवल भविष्य के निर्माण में सहायक होंगे और व्यावसायिक कुशलता को बढ़ाएंगे। उल्‍लेखनीय है कि माध्‍य‍मिक शिक्षा में परिषद ने एक साल पहले ही एनसीआरईटी पाठयक्रम लागू कर दिया है। बेसिक शिक्षा मंत्री ने बताया कि नए पाठयक्रमको लागू करने की तैयारी पहले से ही की जा रही थी

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story