×

डेटा साइंस में बनाएँ बढ़िया करिअर

डेटा साइंस एक लोकप्रिय करियर विकल्प है। समय के साथ-साथ डेटा साइंस का स्कोप बढ़ता जा रहा है। देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी डेटा साइंस वालों के लिए कई अवसर होते हैं। डेटा साइंस के तहत आंकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण किया जाता है

suman
Published on: 16 May 2020 5:19 PM GMT
डेटा साइंस में बनाएँ बढ़िया करिअर
X

लखनऊ : डेटा साइंस एक लोकप्रिय करियर विकल्प है। समय के साथ-साथ डेटा साइंस का स्कोप बढ़ता जा रहा है। देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी डेटा साइंस वालों के लिए कई अवसर होते हैं। डेटा साइंस के तहत आंकड़ों का अध्ययन और विश्लेषण किया जाता है और उसी के आधार पर भविष्य की योजना बनाई जाती है। वैज्ञानिक तरीकों, प्रक्रियाओं और एल्गोरिदम आदि का उपयोग कर कई आंकड़े इकट्ठा कर जानकारी प्राप्त करने की प्रक्रिया डेटा साइंस कहलाती है।

यह पढ़ें...एमबीए करने वालों को कई बेहतरीन स्कॉलरशिप

दो महीने का कोर्स : हार्वर्डएक्स आपको ईडीएक्स पर ‘आर बेसिक्स’ ऑनलाइन कोर्स करने का मौका दे रहा है। इसके जरिए आप डेटा साइंस के ‘आर सॉफ्टवेयर’ पर अच्छी पकड़ बना पाएंगे। यह कोर्स विश्लेषण करने और डेटा को समझने में आपकी मदद करेगा। अगर आप ‘बेसिक आर सिनटेक्स’ और ‘फाउंडेशन आर प्रोग्रामिंग कॉन्सेप्ट’ आदि सीखना चाहते हैं तो दो महीने का यह कोर्स आपके लिए लाभदायक साबित होगा।

ईडीएसएस कोर्स : जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी ‘कोर्सेरा’ पर फ्री में एग्जीक्यूटिव डाटा साइंस स्पेशलाइजेशन कोर्स कराती है। यह कोर्स डेटा साइंस में करियर बनाने वालों के बीच काफी लोकप्रिय ऑनलाइन कोर्स है। इससे आप डेटा साइंस एंटरप्राइज को लीड करना और एक अच्छी टीम को डेवलप करना आदि सीखेंगे। दो महीने का यह कोर्स उन कोर्सेस में से है, जो आपको डेटा साइंस के क्षेत्र में नई ऊंचाईंयों तक पहुंचा सकता है।

आईबीएम का बढ़िया कोर्स : डेटा साइंस के शुरुआती स्तर के अच्छे प्रोग्रामों में इंटरनेशनल बिजनेस मशीन (आईबीएम) का डेटा साइंस प्रोफेशनल सर्टिफिकेट प्रोग्राम भी आता है। इस छह महीने के कोर्स के माध्यम से आप पायथन एंड एसक्यूएल जैसी स्किल्स सीख सकते हैं। इसमें नौ कोर्स शामिल हैं। इससे डेटा साइंस के क्षेत्र में काम आने वाली नई स्किल्स के साथ-साथ बड़े डेटा को कवर करने की नई तकनीक आदि सीख पाएंगे। यह प्रोग्राम भी कोर्सेरा पर उपलब्ध है।

यह पढ़ें...युगऋषि आचार्य जी के विचारों का होगा वैश्विक स्तर पर अध्ययन

कुछ घंटों का कोर्स : यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन एक अलग तरह का मॉडल थिंकिंग कोर्स कराता है। इसमें मॉडल्स की उन भूमिकाओं का पता चलेगा, जिससे आपकी सीखने की क्षमता में सुधार होता है। डेटा साइंस के क्षेत्र में बेहतर निर्णय लेने और अच्छी स्ट्रेटजी तैयार करने के लिए यह टॉप ऑनलाइन कोर्सेस में से एक है। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह सिर्फ 45 घंटों का कोर्स है। इस शॉर्ट टर्म कोर्स से आप डेटा साइंस में अच्छा करियर बना सकते हैं।

उपयोगी कोर्स : मशीन लर्निंग सीखने के लिए ‘उडासिटी’ पर उपलब्ध इंट्रोडक्शन ऑफ मशीन लर्निंग कोर्स टॉप कोर्सेस में से है। यह कोर्स डेटा एनालिस्स इंडस्ट्री में नौकरी के कई अच्छे अवसर देता है। इस कोर्स से कोई भी यह सीख सकता है कि विभिन्न कार्यों के लिए डेटा का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है। यह कोर्स पूरे 10 हफ्तों का है। इससे आप मशीन लर्निंग लेंस के जरिए डेटा की जांच करने की पूरी प्रक्रिया भी सीख पाएंगे।

suman

suman

Next Story