एमबीए करने वालों को कई बेहतरीन स्कॉलरशिप

स्नातक करने वालों के बीच मास्टर इन बिजनेस एड्मिनिसट्रेशन एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए काफी लोकप्रिय करियर विकल्प है। हर साल लाखों की संख्या में छात्र कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में शामिल होते हैं और इसके माध्यम से विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश लेते हैं।

Published by suman Published: May 16, 2020 | 10:43 pm

लखनऊ: स्नातक करने वालों के बीच मास्टर इन बिजनेस एड्मिनिसट्रेशन एडमिनिस्ट्रेशन या एमबीए काफी लोकप्रिय करियर विकल्प है। हर साल लाखों की संख्या में छात्र कॉमन एडमिशन टेस्ट (कैट) में शामिल होते हैं और इसके माध्यम से विभिन्न कॉलेजों में प्रवेश लेते हैं। समय के साथ-साथ पढ़ाई मंहगी होती जा रही है। जिस कारण कई लोग एमबीए करने के अपने सपने को पूरा नहीं कर पाते हैं। ऐसे छात्रों के लिए कई स्कॉलरशिप उपलब्ध हैं।

 

यह पढ़ें…भारत में पलायन की समस्या का हल कैसे हो

 

 

पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस : पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड द्वारा इस स्कॉलरशिप के तहत एमबीए/पीजीडीएम, लॉ या सीए कार्यक्रम करने वाले छात्र अपनी पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। यह स्कॉलरशिप उन छात्रों के लिए है, जो टॉप संस्थानों में से एक में एमबीए (मार्केटिंग और फाइनेंस) कार्यक्रम के पहले वर्ष में हैं। उनके 12वीं और स्नातक में कम से कम 65 प्रतिशत नंबर होने चाहिए। इसमें छात्रों को दो लाख रुपये की स्कॉलरशिप मिलती है।

आईडीएफसी की स्कॉलरशिप : भारत के 150 बी-स्कूलों में से एक में फुल टाइम एमबीए कार्यक्रम के पहले वर्ष में के छात्रों के लिए आईडीएफसी फर्स्ट बैंक स्कॉलरशिप ऑफर करता है। इसके लिए परिवार की वार्षिक आय छह लाख रुपये प्रति वर्ष से कम या उसके बराबर होनी चाहिए। इस स्कॉलरशिप के तहत छात्रों को दो वर्ष के लिए एक लाख रुपये प्रति वर्ष की स्कॉलरशिप दी जाएगी। इस स्कॉलरशिप के लिए जुलाई से अगस्त के बीच आवेदन किए जाते हैं।

हीरो ग्रुप : हीरो ग्रुप की एक पहल के तहत बीएमएल मुंजाल विश्वविद्यालय में एमबीए पाठ्यक्रम करने की इच्छा करने वाले उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप दी जाती है। छात्रों के कैट/एक्सएटी  स्कोर या जीमैट  नंबरों के आधार पर स्कॉलरशिप ऑफर की जाती है। इस स्कॉलरशिप के तहत 50 प्रतिशत ट्यूशन फीस से 100 प्रतिशत ट्यूशन फीस तक और अकॉमडेशन दिया जाता है।

यूपीईएस : यूनिवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज भी स्नातक छात्रों को वित्तीय सहायता देता है। कैट/एक्सएटी  में न्यूनतम 80 प्रतिशत और मैट, सीमैट, एनमैट और यूपीएसमेट में न्यूनतम 90 प्रतिशत नंबर प्राप्त करने वालों को स्कॉलरशिप मिलेगी। इसके तहत छात्रों की 25 प्रतिशत ट्यूशन फीस माफ की जाती है।

 

यह पढ़ें…इस एक्ट्रेस के चेहरे पर काट लिया कुत्ता, हुआ ऐसा हाल कि करना पड़ा ये

 

ओएनजीसी स्कॉलरशिप : ओएनजीसी फाउंडेशन जनरल और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित छात्रों को स्कॉलरशिप देता है। ये स्कॉलरशिप इंजीनियरिंग, एमबीबीएस और एमबीए के पहले वर्ष में पढ़ रहे हैं या जियोलॉजी/जियोफिजिक्स में मास्टर करने वाले छात्रों को मिलती है। इसके लिए 12वीं और स्नातक में कम से कम 60 प्रतिशत नंबर लाने उम्मीदवार आवेदन करने के पात्र हैं। साथ ही उनके परिवार की आय दो लाख रुपये या उससे कम होनी चाहिए।