×

अभी-अभी इस बड़ी University ने कल से शुरू होने वाले Exam किये कैंसिल

नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में उत्तर प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर पॉलीटेक्निक की समस्त विशेष बैक पेपर परीक्षाएं प्रदेश भर में निरस्त कर दी गई हैं।

Aditya Mishra
Published on: 22 Dec 2019 12:12 PM GMT
अभी-अभी इस बड़ी University ने कल से शुरू होने वाले Exam किये कैंसिल
X

लखनऊ: नागरिक संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में उत्तर प्रदेश में हुई हिंसक घटनाओं के मद्देनजर पॉलीटेक्निक की समस्त विशेष बैक पेपर परीक्षाएं प्रदेश भर में निरस्त कर दी गई हैं।

प्राविधिक शिक्षा परिषद सचिव संजीव कुमार सिंह के मुताबिक 23 से 26 दिसंबर तक होने वाली सभी परीक्षाएं अब नए साल में जनवरी के प्रथम सप्ताह में आयोजित होंगी। इससे पहले भी हिंसक घटनाओं को देखते हुए परिषद ने 20 और 21 दिसंबर की परीक्षा को स्थगित किया था।

ये भी पढ़ें…हिंसा के बाद यूपी सहित कल लखनऊ यूनिवर्सिटी में होने वाली सारी परीक्षाएं स्थगित

परिषद सचिव के मुताबिक मंगलवार को परीक्षा समिति की बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद परिषद वेबसाइट पर विशेष बैक पेपर परीक्षा का नया शेड्यूल जारी करेगा।

उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्रों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। छात्र वेबसाइट के जरिए अपना परीक्षा का शेड्यूल देखकर परीक्षा केंद्र पहुंचेंगे। 19 से 21 दिसंबर तक के स्थगित हुए AKTU के एग्जाम अब 5 जनवरी से 7 जनवरी के दौरान होंगे।

कल होगी दरोगा भर्ती परीक्षा

दरोगा भर्ती की परीक्षा 22 दिसंबर को आयोजित की जाएगी। इसके साथ ही बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से आयोजित माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा 28 जनवरी को होगा।

वहीं पटना विश्वविद्यालय में सात जनवरी से स्नातकोत्तर की परीक्षा होनी है। फिलहाल इन परीक्षाओं के स्थगित किए जाने या टाले जाने की कोई सूचना नहीं है।

दूसरे राज्यों के भी हजारों अभ्यर्थी

दारोगा बहाली की परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में दूसरे राज्यों के अभ्यर्थी भी शामिल होंगे। 80 हजार के करीब ऐसे आवेदन हैं जो दूसरे राज्यों के रहनेवाले हैं। इसमें ज्यादा संख्या उत्तर प्रदेश और झारखंड के अभ्यर्थियों की है।

प्रारंभिक लिखित परीक्षा की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कदाचार मुक्त परीक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। एक-एक अभ्यर्थी की फोटोग्रॉफी होगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा के निर्धारित समय से डेढ़ घंटे पहले सेंटर पर पहुंच जाना है।

ये भी पढ़ें…अधीनस्थ सेवा चयन की परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

डेढ़ घंटे पहले सेंटर पर पहुंचना होगा

दारोगा, सार्जेंट और सहायक जेल अधीक्षक के पद पर 22 दिसम्बर यानी रविवार को प्रारंभिक लिखित परीक्षा होगी। इसमें 5.5 लाख से ज्यादा अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले अभ्यर्थियों को सेंटर पर पहुंचना होगा।

परीक्षा के तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने कचादार मुक्त परीक्षा के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी होगी।

ये भी पढ़ें…अधीनस्थ सेवा चयन की परीक्षा में गड़बड़ी रोकने के लिए आयोग ने उठाया ये बड़ा कदम

राज्यभर में 495 सेंटर बनाए गए

प्रारंभिक लिखित परीक्षा में 5 लाख 86 हजार अभ्यर्थियों के शामिल होने का अनुमान है। अभ्यर्थियों की संख्या के मद्देनजर दो पालियों में लिखित परीक्षा होगी।

पहली पाली सुबह 10 बजे से 12 बजे तक होगी। वहीं दूसरी पाली का समय 2.30 बजे से 4.30 बजे तक निर्धारित है। प्रारंभिक परीक्षा के लिए 36 जिलों में कुल 495 सेंटर बनाए गए हैं।

200 अंकों की होगी परीक्षा

आयोग के मुताबिक प्रारंभिक लिखित परीक्षा 200 अंकों की है। इसमें कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे। हर प्रश्न के सही उत्तर के लिए 2 अंक मिलेंगे। सवालों को हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। वहीं गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग होगी। हर प्रश्न के गलत उत्तर पर .2 नम्बर कट जाएगा।

ये भी पढ़ें…18 फरवरी से यूपी बोर्ड की परीक्षाएं होंगी शुरू, मात्र 14 दिन में ही होंगी संपन्न

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story