उम्मीदवार CTET के लिए हो जाएं तैयार, 24 जनवरी से आवेदन शुरु

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कल यानि 24 जनवरी से केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test- CTET) के 14वें संस्करण के लिए आवेदन स्वीकार करेगा।

उम्मीदवार CTET के लिए हो जाएं तैयार, 24 जनवरी से आवेदन शुरु

उम्मीदवार CTET के लिए हो जाएं तैयार, 24 जनवरी से आवेदन शुरु

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की तरफ से कल यानि 24 जनवरी से केंद्रीय अध्यापक पात्रता परीक्षा (Central Teacher Eligibility Test- CTET) के 14वें संस्करण के लिए आवेदन स्वीकार करेगा। CTET के लिए इच्छुक उम्मीदवार 24 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि आप इसके लिए 27 फरवरी तक आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, 5 जुलाई को इसकी परीक्षा का आयोजन होना है।

यह भी पढ़ें: 10% आरक्षण दो,हो जाएगा JNU, जामिया का इलाज: मोदी के मंत्री की सलाह

आवेदन के लिए वेबसाइट पर लिंक होगा उपलब्ध

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के लिए इस शुक्रवार से ऑफिशियल वेबसाइट पर लिंक उपलब्ध कर दिया जाएगा। इसके लिए परीक्षा का आयोजन देश भर के 112 शहरों में होगा। 112 शहरों में परीक्षा के केंद्र बनाए जाएंगे और ये परीक्षाएं 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। कल यानि शुक्रवार को ऑफिशियल वेबसाइट पर परीक्षा, भाषा, पाठ्यक्रम, योग्यता मानदंड, परीक्षा शुल्क, केंद्र और महत्वपूर्ण तिथियों से संबंधित बुलेटिन अपलोड कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: नेताजी जयंती विशेष: मुगलकालीन कंपनी बाग का नाम आज से हुआ ‘सुभाष चंद्र गार्डन’

24 फरवरी तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

CTET परीक्षा में भाग लेने के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 24 फरवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जबकि 27 फरवरी को दोपहर 3:30 बजे तक ऑनलाइन शुल्क स्वीकार किए जाएंगे। एक पेपर की परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणियों को 1000 रुपये और अन्य वर्ग (एससी, एसटी) और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपये शुल्क के तौर पर जमा करना होगा।

पेपर वन-टू में शामिल होने के लिए देनी होगी इतनी फीस

वहीं इसके अलावा पेपर वन और टू दोनों की परीक्षा में शामिल होने के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 1200 रुपये और अन्य वर्ग (एससी, एसटी) और दिव्यांग अभ्यर्थियों को 600 रुपये फीस के तौर पर जमा करना होगा।

यह भी पढ़ें: पासवर्ड से जुड़ी इस रिसर्च पर दें ध्यान, सुरक्षा के लिए छोड़ दें इसका इस्तेमाल