CBSE Results: 15 जुलाई से पहले जारी होंगे परिणाम, ऑनलाइन मिलेगी मार्कशीट

CBSE के 10वीं और 12वीं क्लास के लाखों बच्चे रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है।

Published by Shreya Published: July 12, 2020 | 1:10 pm
Modified: July 12, 2020 | 3:57 pm

नई दिल्ली: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के 10वीं और 12वीं क्लास के लाखों बच्चे रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। लेकिन अब उनका ये इंतजार जल्द ही खत्म होने जा रहा है। जानकारी के मुताबिक, बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम 15 जुलाई से पहले ही जारी कर सकता है। इससे पहले CBSE ने पहले ही सुप्रीम कोर्ट को सूचित कर दिया था कि दोनों परीक्षा के रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: UP होगा बंद: अब हर हफ्ते रहेंगे घरों में कैद, योगी सरकार का सख्त नियम

रिजल्ट जारी करने के एक दिन पहले दी जाएगी सूचना

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिस दिन रिजल्ट जारी किए जाएंगे, उसके एक दिन पहले ही छात्रों को सूचना दे दी जाएगी। परिणाम जारी होने के बाद स्टूडेंट्स अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। CBSE, डिजीलॉकर और UMANG ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर मार्कशीट अपलोड करेगा।

यह भी पढ़ें: सिंधिया की राह पर पायलट: एमपी की तरह गिर सकती है राजस्थान सरकार

CBSE ने इस नोटिफिकेशन को बताया था फर्जी

वहीं आपको बताते चलें कि बीच में सोशल मीडिया पर CBSE बोर्ड के रिजल्ट का एक नोटिफिकेशन काफी वायरल हुआ था। इसमें बताया गया था कि बोर्ड के 12th  क्लास के रिजल्ट 11 जुलाई को और 10वीं के परिणाम 13 जुलाई को जारी किए जाएंगे। लेकिन सीबीएसई ने इसे फर्जी करार दिया था। CBSE की तरफ से स्टूडेंट्स और टीचर्स को ऐसे किसी भी नोटिस पर विश्वास ना करने की सलाह दी गई थी।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस पर जबरदस्त प्रहार! पत्नी धर्म निभाते हुए सारा सचिन पायलट भी उतरी मैदान में…

स्टूडेंट्स इस तरह कर सकेंगे स्कोर में सुधार

बता दें कि CBSE बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट वैकल्पिक मूल्यांकन स्कीम के तहत घोषित करेगा। वहीं CBSE बोर्ड के 12वीं क्लास के छात्रों के पास अपने स्कोर में सुधार करने के लिए बाद में परीक्षा के लिए उपस्थित होने का विकल्प मिलेगा।

यह भी पढ़ें: राजस्थान में गिर सकती है गहलोत सरकार! सीएम की कुर्सी पर संकट बढ़ा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।