CBSE Datesheet 2020: आज जारी होगी 10वीं 12वीं की परीक्षा की डेटशीट, ऐसे करें चेक

 कोरोना वायरस के चलते हर तरफ परेशानी बढ़ गई हैं चाहें वो पढ़ाई हो या आर्थिक सब पर असर पड़ा हैं। लेकिन अब धीरे-धीर सबकुछ सामान्य करने की कोशिश हो रही है। इधर सीबीएसई  ने भी 10वीं और 12वीं की जो परिक्षाएं नहीं हुई थी उसकी डेटशीट जारी करने का फैसला किया है।

Published by suman Published: May 18, 2020 | 10:31 am
Modified: May 18, 2020 | 10:33 am

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के चलते हर तरफ परेशानी बढ़ गई हैं चाहें वो पढ़ाई हो या आर्थिक सब पर असर पड़ा हैं। लेकिन अब धीरे-धीर सबकुछ सामान्य करने की कोशिश हो रही है। इधर सीबीएसई  ने भी 10वीं और 12वीं की जो परिक्षाएं नहीं हुई थी उसकी डेटशीट जारी करने का फैसला किया है।

 

यह पढ़ें..मजदूरों का काल लॉकडाउन: फिर खतरे में जान, कोरोना नहीं, कोई हादसों से बचा लें इन्हें

 

 

सीबीएसई परीक्षाओं के लिए अपनी डेटशीट जारी करेगी, यह पहले 16 मई को ही जारी होने वाली थी, लेकिन ट्विटर पर मानव संसाधन विकास मंत्री ने इस बात की जानकारी दी थी कि अब इसे 18 मई को रिलीज़ किया जाएगा। हालांकि, परीक्षा की तारीखों की घोषणा पहले ही कर दी गई है।

 

सीबीएसई की परीक्षाएं 1 से 15 जुलाई के बीच होनी हैं। पहले से हो चुकी परीक्षा के कॉपियों की जांच बोर्ड ने 10 मई से ही शुरू कर दी है। करीब 1.5 कोरड़ कॉपियों की जांच 50 दिनों के अंदर पूरी करनी है। जिसका मतलब है कि पहले हुई परीक्षा की कॉपियां 1 जुलाई तक चेक हो चुकी होंगी। दरअसल, 41 बचे विषयों में से सीबीएसई सिर्फ 29 विषयों की ही परीक्षा लेगा। ये वे विषय होंगे जिन की जरूरत उच्च शिक्षा में एडमिशन के लिए पड़ती है।

 

यह पढ़ें…महाराष्ट्र सीएम उद्धव ठाकरे और आठ निर्वाचित एमएलसी दोपहर एक बजे लेंगे शपथ

 

 

बता दें कि 15 मई से ही सोशल मीडिया पर फेक डेटशीट वायरल हो रही थी, इसके बारे में सीबीएसई ने कहा था कि अफवाहों पर ध्यान न दें।बोर्ड अपने समय से ही डेटशीट जारी करेगा। अपडेट के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट विजिट करते रहें। दिल्ली के उत्तरी इलाके में दंगे के कारण दसवीं के कुछ पेपर नहीं हो सके थे बता दें कि जब पूरे देश मे दसवीं के पेपर हो गए थे। इसके अलावा लॉकडाउन के कारण बारहवीं के कुछ पेपर नहीं हो पाए थे। सीबीएसई शेष पेपर की परीक्षा की तिथियां अपनी वेबसाइट पर डाल देगी।