Chhattisgarh Board Exams: 10वीं-12वीं परीक्षा की तारीखें जारी, यहां देखें शेड्यूल

बोर्ड परीक्षाओं में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 15 अप्रैल से 10 वीं की परीक्षा वही 3 मई से 12वीं की परीक्षा शुरू होंगी।

Published by Monika Published: January 22, 2021 | 11:29 pm
10वीं-12वीं परीक्षा की तारीखें जारी, यहां देखें शेड्यूल

file pic )

रायपुर: बोर्ड परीक्षाओं में छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने भी 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम का ऐलान कर दिया है। प्रदेश में 15 अप्रैल से 10 वीं की परीक्षा वही 3 मई से 12वीं की परीक्षा शुरू होंगी। कोरोना महामारी को देखते हुए परीक्षा के दौरान दिशा निर्देशों का पालन किया जाएगा।

परीक्षा केंद्रों में कोई फेरबदल नहीं

आपको बता दें, कि 10 वीं की परीक्षा 15 अप्रैल से शुरू होगी जो 1 मई तक चलेगी। जबकि 12वीं की परीक्षाएं 3 मई से 24 मई तक संचालित होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल बोर्ड ने जानकारी दी है कि परीक्षा केंद्रों में किसी प्रकार का कोई फेरबदल नहीं किया जाएगा। बोर्ड की तरफ से स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि जिन स्कूलों में विद्यार्थी अध्ययनरत हैं, वहीं पर परीक्षाएं आयोजित कराई जाए।

ऑफलाइन होंगी परीक्षाएं

जहां अभी की सबके मन में सवाल उठ रहे है कि परीक्षा ऑनलाइन ली जाएँगी या ऑफलाइन। इस बात को साफ़ करते हुए बताया गया कि बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन ऑफलाइन मोड पर ही किया जाएगा। पहले ऐसा विचार किया जा रहा था कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। लेकिन बोर्ड द्वारा इसे सिरे से खारिज कर दिया गया है। ऐसे में बोर्ड परीक्षाएं अब पहले की तरह ऑफलाइन ही आयोजित की जाएंगी।

ये भी पढ़ें : गणतंत्र दिवस की तैयारियां तेज, 26 जनवरी को राजपथ पर दिखेंगे भगवान राम

प्रयोगिक परीक्षाओं की डेट

बोर्ड परीक्षा के साथ-साथ प्रयोजना कार्य एवं प्रयोगिक परीक्षाओं की तारीख भी जारी कर दी गई है। प्रयोगिक परीक्षाएं 10 फ़रवरी से शुरू होगी। कोरोना नियम को देखते हुए 1 दिन में किसी एक विषय की प्रायोगिक परीक्षा दो और तीन शिफ्टों में आयोजित कराई जाएगी। अगर छात्रों की संख्या ज्यादा हुई तो ये प्रायोगिक परीक्षा अगले दिन भी कराई जा सकती है।

ये भी पढ़ें : सोनभद्र में 12 केंद्रों पर हुआ वैक्सीनेशन, 738 स्वास्थ्यकर्मियों को लगा कोरोना टीका

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App