धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल टॉप 10 ग्लोबल स्कूल की लिस्ट में शामिल

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को दुनिया के टॉप 10 इंटरनेशनल स्कूल की लिस्ट में जगह मिली है। इस लिस्ट में स्कूल को 10वां स्थान मिला है। यह स्कूल मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है।

मुंबई: मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल को दुनिया के टॉप 10 इंटरनेशनल स्कूल की लिस्ट में जगह मिली है। इस लिस्ट में स्कूल को 10वां स्थान मिला है। यह स्कूल मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स में स्थित है।

धीरुभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल एकमात्र ऐसा भारतीय स्कूल है जिसने ‘ग्लोबल टॉप 50 इंटरनेशनल बैचलरेट (आईबी) स्कूल 2019’ की लिस्ट में जगह बनाई है। ये लिस्ट इंग्लैंड स्थित एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड ने जारी की है।

इस सूची को एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड, यूके स्थित स्वतंत्र शिक्षा सलाहकारों के आकलन के अनुसार तैयार किया गया है। ये रैंकिंग 2019 के लिए औसत आईबी डिप्लोमा स्कोर पर आधारित हैं।

यह भी पढ़ें…खुफिया जांच में खुलासा: भारत को दहलाने के लिए पाक ने रची ये खौफनाक साजिश

वर्ष 2019 आईबी डिप्लोमा कक्षा 12वीं की परीक्षाओं में, डीएआईएस के स्टूडेंट्स ने 39.5 का औसत स्कोर हासिल किया, जबकि अधिकतम स्कोर 45 अंक हैं। ये स्कोर हासिल कर डीएआईएस भारत के सभी स्कूलों में नंबर 1 है, वहीं दक्षिण एशिया, एशिया में टॉप 6, और पूरे विश्व में 10 स्थान पर है।

सूची के अनुसार, सूचीबद्ध स्कूलों में से कई के पास एक समृद्ध विरासत है-उनमें से कई आईबी डिप्लोमा परीक्षाओं में उत्कृष्ट परिणाम के पूर्व रिकॉर्ड के साथ 100 वर्ष से अधिक पुराने हैं।

डीएआईएस की स्थापना 2003 में हुई थी और आईबी डिप्लोमा स्टूडेंट्स का पहला बैच 2007 में स्कूल से ग्रेजुएट हुआ है और तभी से स्कूल के स्टूडेंट्स ने आईबी डिप्लोमा डिप्लोमा परीक्षाओं में बेहतरीन परिणाम प्राप्त किए हैं।

इस उपलब्धि पर संबोधित करते हुए नीता अंबानी, संस्थापक एवं चेयरपर्सन, धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल ने कहा कि हम रोमांचित हैं कि धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल वैश्विक स्तर पर शीर्ष 10 आईबीएम लीग की लीग में शामिल हुआ है। यह मान्यता हमारे स्कूल की उत्कृष्टता की संस्कृति को दर्शाती है और यह वास्तव में हमारे स्टूडेंट्स की सफलता का प्रमाण है।

यह भी पढ़ें…हरियाणा में कांग्रेस-बसपा गठबंधन पर लगा ब्रेक, सतीश मिश्रा ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने कहा कि कठिन और सख्त मेहनत और हमारे शिक्षकों की दृढ़ प्रतिबद्धता ने हम सभी को सफलता दिलाई है। हमें गर्व है कि 16 साल की छोटी सी अवधि में हमारा युवा स्कूल दुनिया में शीर्ष प्रदर्शन करने वाले स्कूलों के साथ उभरा है जो कि सौ साल से भी पहले स्थापित हुए थे। यह उपलब्धि डीएआईएस में हम सभी को प्रेरित करेगी कि हम अपने बच्चों को और भी बेहतर शिक्षा प्रदान करें।

लेस वेब, प्रबंध निदेशक, एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड ने कहा कि इस साल हम पहले भारतीय स्कूल धीरूभाई अंबानी इंटरनेशनल स्कूल-हमारे ग्लोबल टॉप 50 लीग टेबल्स में 10 वें स्थान पर आने को लेकर बहुत खुश हैं। इसका मतलब यह भी है कि वे भारत में आईबी डीपी के लिए नंबर 1 हैं।

हाल के वर्षों में इस आईबी सूची में प्रसिद्ध प्राइवेट यूके स्कूलों का वर्चस्व रहा है, लेकिन अब कई एशियाई स्कूल, विशेष रूप से सिंगापुर और हांगकांग से स्कूलों ने शीर्ष 10 में यूके के स्कूलों को पछाड़ दिया गया है। इस प्रकार, मुंबई में अधिकतम 45 में से 39.5 अंक के औसत स्कोर के साथ डीएआईएस को इस टॉप बेस्ट 10 स्कूलों की सूची में शामिल होते हुए देखना काफी अच्छा लग रहा है। हम हमेशा बनाए रखते हैं कि शीर्ष शैक्षणिक स्कोर आपके बच्चे के लिए एक स्कूल चुनने का एकमात्र तरीका नहीं है। हालांकि, तथ्य यह है कि हमारी 12 वेबसाइटों पर लीग लिस्ट्स के लिए सीधे माता-पिता को 70 प्रतिशत हिस्सा दिखाता है कि एक महत्वपूर्ण कारक अकादमिक सफलता क्या है।’’

यह भी पढ़ें…तिहाड़ जेल में बंद पी चिदंबरम ने अधिकारियों को लेकर कह दी ये बड़ी बात

अपनी स्थापना के बाद से इसे प्राप्त विभिन्न पुरस्कारों और रैंकिंग के अलावा, डीएआईएस को 2013 के बाद से लगातार सात वर्षों तक एजुकेशन वर्ल्ड जगत द्वारा भारत में नंबर 1 इंटरनेशनल स्कूल का स्थान दिया गया है। इस स्कूल ने शैक्षणिक प्रतिष्ठा, योग्यता फैकेल्टी, खेल शिक्षा और नेतृत्व/प्रबंधन गुणवत्ता के लिए सर्वोच्च रेटिंग प्राप्त की है।

एजुकेशन एडवाइजर्स लिमिटेड, ब्रिटेन भर में निजी स्कूलों और कॉलेजों के बारे में जानकारी देने में माहिर है, साथ ही उच्च शिक्षा के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स के लिए सहायता प्रदान करती है। अपनी ग्यारह वेबसाइटों के माध्यम से, फर्म पूर्ण और सटीक लीग टेबल्स के साथ-साथ स्वतंत्र शिक्षा के बारे में सामान्य जानकारी सहित निजी स्कूलों से संबंधित आंकड़ों को बड़े स्तर पर प्रकाशित करती है।

आईबी डिप्लोमा प्रोग्राम एक व्यापक रूप से प्रशंसित प्री-यूनिवर्सिटी पूर्व-तैयारी प्रोग्राम है, जिसे दुनिया भर के अग्रणी विश्वविद्यालयों द्वारा सम्मानित किया जाता है। दुनिया के 156 देशों में 5139 स्कूलों में आईबी प्रोग्राम पेश किए जाते हैं।