×

REET 2020: परिक्षाथियों के लिए अच्छी खबर, होगा ये बड़ा बदलाव

शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 282 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 1000 और नए पदों की स्वीकृत किया गया है। कहा जा रहा है कि एक हजार भर्तियां रीट परीक्षा के साथ जोड़ा जा सकता है। इस भर्ती में शिक्षकों की पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है।

Newstrack
Published on: 28 Dec 2020 6:10 AM GMT
REET 2020: परिक्षाथियों के लिए अच्छी खबर, होगा ये बड़ा बदलाव
X
REET 2020: परिक्षाथियों के लिए अच्छी खबर, होगा ये बड़ा बदलाव

नई दिल्ली: राजस्थान पात्रता परीक्षा, (रीट 2020) देने वाले परीक्षार्थियों के लिए एक खुशखबरी है हाल ही में मिली एक रिपोर्ट के अनुसार इस भर्ती के माध्यम से होने वाले शिक्षकों की भर्ती के लिए पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस भर्ती में पदों की संख्या 31000 से बढ़कर 32000 हो सकती है फिलहाल तो इस बारे में कोई आधिकारिक रूप से ऐलान नहीं किया गया है।

रीट परीक्षा के माध्यम से होगी भर्ती

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार शिक्षा विभाग ने प्रदेश के 282 सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 1000 और नए पदों की स्वीकृत किया गया है। कहा जा रहा है। कि यह एक हजार भर्तियां रीट परीक्षा के साथ जोड़ा जा सकता है। इस भर्ती में शिक्षकों की पदों की संख्या बढ़ाई जा सकती है। आपको बताते चलें राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती का सिलेक्शन रीट परीक्षा के माध्यम से होगा। राजस्थान पत्रिका परीक्षा रीट 2020 का ऑर्गेनाइजेशन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:2021 की छुट्टियां: बैंक रहेंगे इतने दिन बंद, RBI ने जारी किया कैलेंडर, देखें लिस्ट…

इन तारीखों को होगा परीक्षा

लेक्चरर की नियुक्ति के लिए राजस्थान लोक सेवा आयोग आरपीएससी द्वारा किया जाएगा। अभ्यार्थी को इस बात का ध्यान देना आवश्यक है। रीट परीक्षा 2020 के माध्यम से 31000 में से तेरी तो कुल 6080 पद टीएसपी क्षेत्र से संबंधित उम्मीदवारों के लिए आरक्षित होंगे। इसके बारे में राज्य सरकार ने पिछले साल ही घोषणा की थी। रीट की परीक्षा पहले 2 अगस्त को तय की गई थी। वही स्कूल लेक्चरर की परीक्षा सितंबर को तय की गई।

REET

ये भी पढ़ें:पारा शिक्षकों ने हेमंत सरकार को दी चेतावनी, मांगे नहीं पूरी होने पर होगा आंदोलन

रीट परीक्षा अप्रैल को आयोजित होगी

बता दें रीट परीक्षा हर साल एक या दो बार होती है। लेकिन 2018 के बाद रीट परीक्षा का अभी तक आयोजित नहीं की जा सके। साल 2018 में 950000 परीक्षार्थी इस परीक्षा में मैं बैठे थे। रीट परीक्षा 25 अप्रैल 2020 को आयोजित की जाएगी । हाल ही में राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान सरकार के 2 साल पूरे होने के पूरे होने पर इसकी घोषणा की थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story