×

शिक्षा मंत्री निशंक ने छात्रों से किया संवाद, 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा पर दिए अपेडट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE की 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी जो 10 जून तक चलेगी।

Monika
Published on: 18 Jan 2021 5:36 PM GMT
शिक्षा मंत्री निशंक ने छात्रों से किया संवाद, 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा पर दिए अपेडट
X
शिक्षा मंत्री निशंक ने छात्रों से किया संवाद, 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा पर दिए अपेडट

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने CBSE की 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षा की डेट शीट जारी कर दी है। ये परीक्षाएं 4 मई से शुरू होंगी जो 10 जून तक चलेगी। साथ ही प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 मार्च से शुरू होंगे।

आपको बता दें, केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने CBSE परीक्षा डेट का ऐलान दिसंबर 2020 में कर दिया था। जिसके साथ उन्होंने कहां था कि सीबीएसई 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 की डेट शीट ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी की जायेगी।

शिक्षा मंत्री ने दिए नए अपडेट

जिसके बाद अब शिक्षा मंत्री ने सोमवार को कहा कि छात्रों को केवल अपने CBSE बोर्ड परीक्षा और सीबीएसई बोर्ड के पाठ्यक्रम 2021 पर आधारित अन्य परीक्षाओं के लिए संशोधित पाठ्यक्रम का अध्ययन करना होगा। JEE और NEET जैसी प्रतियोगी परीक्षाओं में भी केवल उसी भाग से पूछे जाएंगे।

छात्रों संग किया लाइव इंटरैक्शन

आज एक बार फिर शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालय के छात्रों से लाइव इंटरैक्शन किया। जिसके तहत हजारों छात्र और शिक्षक इस लाइव वेबिनार में शामिल हुए। इस दौरान शिक्षा मंत्री ने केंद्रीय विद्यालयों को फिर से खोलने की बात की है। उन्होंने कहा कि सरकार एक बार में एक कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए केंद्रीय विद्यालय को चरणबद्ध तरीके से खोलने पर विचार कर रही है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों में कक्षाओं का संचालन किया जाएगा।

छात्रों को दिए कई टिप्स

इस लाइव इंटरैक्शन के दौरान शिक्षा मंत्री ने कई सवालों के जवाब दिए साथ ही छात्रों को परीक्षा के दिनों में तनाव मुक्त रहने के टिप्स भी दिए।उन्होंने छात्रों को योग की सलाह भी दी। उन्होंने कहा कि अचानक से आई कोविड-19 महामारी के कारण हम सभी ने मुश्किलों का सामना किया है। प्रत्येक व्यक्ति को स्वयं, अपने परिवार और पड़ोसियों की रक्षा करके इस महामारी से निपटना होगा।

ये भी पढ़ें : संजय सिंह को मिट्टी का तेल डालकर जिंदा जला देने की धमकी, हिन्दू वाहिनी पर आरोप

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story