×

हिमाचल: पहली से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा की डेटशीट जारी, यहां है पूरी डिटेल्स

जहां 10वीं 12वीं के बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दिए गए हैं। इसे देखे हुए में हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा 10 से 20 मार्च तक होंगी।

Monika
Published on: 16 Feb 2021 4:58 AM GMT
हिमाचल: पहली से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा की डेटशीट जारी, यहां है पूरी डिटेल्स
X
हिमाचल: इन विद्यार्थियों की जारी हुईं डेटशीट, ऐसे होगी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

शिमला: जहां 10वीं 12वीं के बोर्ड परीक्षा की डेटशीट जारी कर दिए गए हैं। इसे देखे हुए में हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली से चौथी और छठी-सातवीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा 10 से 20 मार्च तक होंगी।

बता दें, प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को डेटशीट जारी कर दी है। छठी-सातवीं कक्षा की परीक्षाएं ऑफलाइन ही चलेंगी। यानी स्कूलों में परीक्षाएं ली जाएंगी। वही 17 से 20 मार्च तक पहली से चौथी कक्षा की परीक्षा ऑनलाइन होंगी।

ऐसे मिलेंगे अभिभावकों को परीक्षा परिणाम

ग्रीष्मकालीन और शीतकालीन छुट्टियों वाले सरकारी स्कूलों में एक साथ परीक्षाएं होंगी। सभी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच स्कूलों में की जाएगी। 31 मार्च तक ई-संवाद एप से अभिभावकों तक परीक्षा परिणाम पहुंचाया जाएगा। जिसके बाद अप्रैल से नई कक्षाएं शुरू होगा।

पहली से चौथी कक्षा का ऑनलाइन परीक्षा

परीक्षा के समय की बात करें तो इन स्कूलों में सुबह साढ़े दस बजे से परीक्षा होगी। सवा दस बजे प्रश्नपत्र बांटे जाएंगे। पंद्रह मिनट सभी विद्यार्थियों को प्रश्नपत्र पढने को दिया जाएगा। वही पहली से चौथी कक्षा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन माध्यम से यानी व्हाट्सएप के माध्यम से प्रश्नपत्र भेजे जाएंगे। इन कक्षाओं में किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया जाता है।

उत्तर पुस्तिकाओं की जांच

पहली से चौथी के विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन सीएचटी की देखरेख में क्लस्टर स्तर पर होगा। जबकि छठी और सातवीं कक्षा की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हाई स्कूलों में प्रिंसिपलों और हेड मास्टरों की देखरेख में होगा।

यहां देखें पूरी डेटशीट

दिनांक कक्षा पहली दूसरी तीसरी चौथी

17 मार्च हिंदी अंग्रेजी गणित पर्यावरण

18 मार्च अंग्रेजी गणित पर्यावरण हिंदी

19 मार्च गणित हिंदी अंग्रेजी अंग्रेजी

20 मार्च --- --- हिंदी गणित

कक्षा छठी -सातवीं की डेटशीट

दिनांक छठी कक्षा सातवीं

10 मार्च अंग्रेजी गणित

12 मार्च गणित अंग्रेजी

15 मार्च सोशल साइंस विज्ञान

16 मार्च संस्कृत ड्राइंग

17 मार्च विज्ञान हिंदी

18 मार्च ड्राइंग सोशल साइंस

19 मार्च हिंदी योग/संस्कृति

20 मार्च योग/संस्कृति संस्कृत

ये भी पढ़ें : Newstrack: एक क्लिक में पढ़ें आज सुबह 10 बजे की देश और दुनिया की बड़ी खबरें

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story